भारत के बाद Pakistan में सबसे ज्यादा देखा गया Doordarshan और सुने गए AIR के प्रोग्राम
Advertisement

भारत के बाद Pakistan में सबसे ज्यादा देखा गया Doordarshan और सुने गए AIR के प्रोग्राम

डीडी (DD)और आकाशवाणी (AIR) ने 2020 में पाकिस्तान में जबर्दस्त लोकप्रियता हासिल की है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय के मुताबिक भारत के बाद इनके सबसे ज्यादा डिजिटल दर्शक पाकिस्तान (Pakistan) से थे. उसके बाद अमेरिका (USA) में रहने वाले लोगों ने डीडी और आल इंडिया रेडियो पर अपना सर्वाधिक वक्त बिताया. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: प्रसार भारती के दूरदर्शन (Doordarshan ) और ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) के डिजिटल चैनलों ने नया रिकार्ड बनाया है. बीते साल 2020 में दोनों की डिजिटल ग्रोथ 100 फीसदी से ज्यादा रही. भारत के प्रमुख सूचना एवं संचार माध्यमों को सालभर में एक अरब से ज्यादा व्यूज (Views) मिले. वहीं दोनों का टाइम स्पेंट करीब 6 अरब वाच मिनट (watch minutes) रहा.

  1. पाकिस्तान में भारत के कार्यक्रमों की भारी डिमांड
  2. दूरदर्शन और आल इंडिया रेडियो ने किया कमाल
  3. 2020 में देश के बाद सर्वाधिक दर्शक पाकिस्तान से

पाकिस्तान में भारत के दूरदर्शन और आकाशवाणी की लोकप्रियता टॉप पर

भारतीय प्रसारकों को मिली इस कामयाबी की सबसे खास बात भी आपको जरूर जाननी चाहिए. डीडी (DD)और आकाशवाणी (AIR) ने 2020 में पाकिस्तान में जबर्दस्त लोकप्रियता हासिल की है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय के मुताबिक भारत के बाद इनके सबसे ज्यादा डिजिटल दर्शक पाकिस्तान (Pakistan) से थे. उसके बाद अमेरिका (USA) में रहने वाले लोगों ने डीडी और आल इंडिया रेडियो पर अपना सर्वाधिक वक्त बिताया. 

प्रसार भारती के NewsOnAir app का भी रहा बोलबाला

Ministry of Information and broadcasting के मुताबिक बीते साल 2020 में प्रसार भारती के अधिकारिक एप्लिकेशन NewsOnAir app को 25 लाख से ज्यादा नए यूजर्स मिले. 

ये भी जानिए- देश में पहले लगाई जाएगी कोविशील्ड वैक्सीन, कोवैक्सीन रहेगी विकल्प के तौर पर

सबसे ज्यादा बार देखा गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो

डीडी नेशनल और डीडी न्यूज के अलावा प्रसार भारती के शीर्ष 10 डिजिटल चैनलों ने भी अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराई. विस्तार से बात करें तो इनमें डीडी सह्याद्री से मराठी समाचार, डीडी चंदना पर कन्नड़ भाषा के कार्यक्रम, डीडी बंगला से बांग्ला समाचार और डीडी सप्तगिरी पर तेलुगु की प्रोग्रामिंग को बेहद पसंद किया गया. इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की स्कूली बच्चों के साथ बातचीत का डिजिटल वीडियो सबसे ज्यादा पसंद किया गया. इसके अलावा गणतंत्र दिवस परेड 2020, डीडी नेशनल आर्काइव्स और शकुंतला देवी का एक दुर्लभ वीडियो भी सबसे लोकप्रिय वीडियोज में शामिल रहा.

यूट्यूब चैनल पर 'मन की बात' ने किया कमाल

यूट्यूब चैनल Mann Ki Baat YouTube channel और ट्विटर हैंडल को भी 2020 में अप्रत्याशित कामयाबी हासिल हुई. इसके ट्विटर हैंडल पर 67,000 से अधिक फॉलोवर्स हैं. वहीं इस प्लेटफॉर्म पर विभिन्न भारतीय भाषाओं में करीब 1,500 रेडियो नाटक डीडी और एआईआर नेटवर्क पर उपलब्ध हैं, जिन्हें अब यूट्यूब चैनलों पर डिजीटल और अपलोड किया जा रहा है.

LIVE TV
 

 

Trending news