close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत-चीन की बैठक में उठा कश्‍मीर का मुद्दा, जयशंकर बोले-ये पूरी तरह हमारा आंतरिक मामला

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बातचीत में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे को उठाया. इस पर जयशंकर ने कहा कि ये भारत का अंदरूनी मसला है.

भारत-चीन की बैठक में उठा कश्‍मीर का मुद्दा, जयशंकर बोले-ये पूरी तरह हमारा आंतरिक मामला

बीजिंग: भारत और चीन के बीच बीजिंग में विदेश मंत्री स्‍तर की बातचीत हो रही है. ये बातचीत इसलिए भी अहम है क्‍योंकि ये वार्ता तब हो रही है जब भारत ने जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख का विशेष दर्जा खत्‍म कर दिया है. भारत और चीन की इस वार्ता के दौरान ये मुद्दा भी उठा. लेकिन देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साफ साफ कह दिया कि ये मुद्दा भारत का आंतरिक मुद्दा है.

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बातचीत में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे को उठाया. इस पर जयशंकर ने कहा कि ये भारत का अंदरूनी मसला है. जयशंकर ने कहा, हमने चीन को संदेश दे दिया है कि भारत ने कश्‍मीर में जो कदम उठाए है वह वहां पर विकास के काम को आगे बढ़ाने के लिए उठाए हैं. हमने न ही किसी की बाउंड्री को छेड़ा है. न ही चीन से लगती सीमा पर कोई छेड़छाड़ की है.

भारत ने बताया कि चीन की ओर से भारत और पाकि‍स्‍तान के बीच बढ़ते तनाव के मुद्दे को भी उठाया गया. इस पर भारत के विदेश मंत्री ने कहा, ये पूरी तरह से भारत का अंदरूनी मामला है, इसका पाकिस्‍तान से कुछ भी लेना देना नहीं है. यहां तक कि इसका असर एलओसी पर भी नहीं पड़ेगा. जहां तक भारत और पाकिस्‍तान के संबंधों की बात है तो इस मामले में चीन को वास्‍तविकता के आधार पर अपनी कोई राय बनानी चाहिए.