भूकंप के तेज झटकों से कांपा चीन, 6.2 रही तीव्रता; मची अफरातफरी

पहले कोरोना फिर कई प्रांतों में बाढ़ के रूप में कुदरत की मार झेल रहे चीन में बीती रात 1 बजकर 37 मिनट पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई.

भूकंप के तेज झटकों से कांपा चीन, 6.2 रही तीव्रता; मची अफरातफरी
प्रतीकात्मक फोटो
Play

बीजिंग: पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) फिर कई प्रांतों में बाढ़ के रूप में कुदरत की मार झेल रहे चीन (China) में बीती रात 1 बजकर 37 मिनट पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया. दक्षिणी तिब्बत के करीब आए भूकंप में फिलहाल अभी तक किसी जान माल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र यहां से 380 मील दूर उत्तर दिशा स्थित काठामांडू था. तेज झटकों से लोग डर गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई.

इससे पहले अलास्का प्रायद्वीप में 7.8 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप महसूस किया गया. जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई लेकिन फिर उसे रद्द कर दिया गया. वहीं अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार मंगलवार को प्रशांत समयानुसार रात 11 बजकर 12 मिनट पर 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. जो अलास्का के 96 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में 9.6 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था.

भूंकप के बाद प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बुधवार को कहा कि दक्षिण अलास्का, अलास्का प्रायद्वीप और एलेयूटेन के लिए सुनामी चेतावनी जारी की गई लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया. अलास्का में भूकंप का झटका इतना शक्तिशाली था कि उसे भूकंप के केंद्र से 400 मील दूर तक महसूस किया गया. स्थानीय लोगों के मुताबिक भूकंप के झटकों के दौरान बिस्तर और पर्दे हिल रहे थे. इसके बाद ऑफ्टर शॉक भी आए मतलब और झटके महसूस किए गए. इसमें सबसे ज्यादा तीव्रता 5.7 थी.

ये भी पढ़े- चीन की चालाकी, 'चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने टेक कंपनियों को दी डाटा जुटाने की इजाजत'

कुदरत की संपदा का दोहन करने वाले देशों में अक्सर प्राकतिक आपदाएं ज्यादा आती हैं इसीलिए चीन के कई प्रांतों में अक्सर धरती डोलती रहती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.