close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इमरान खान को क्यों खटक रहा है जम्मू कश्मीर का विकास: US में भारत के राजदूत एच वी श्रृंगला

न्यूयॉर्क टाइम्स से बातचीत में राजदूत एच वी श्रृंगला (HV Shringla) ने कहा, 'जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) प्रगति और समृद्धि की राह पर अग्रसर हो चला है, यह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. भारत सरकार ने कश्मीर में एक अनैतिक अस्थाई कानून के प्रावधान को निरस्त कर दिया है, क्योंकि यह विकास को बाधित कर रहा था.'

इमरान खान को क्यों खटक रहा है जम्मू कश्मीर का विकास: US में भारत के राजदूत एच वी श्रृंगला
अमेरिका में भारत के राजदूत एच वी श्रृंगला.

वाशिंगटन: अमेरिका में भारत के राजदूत एच वी श्रृंगला (HV Shringla) ने साफ तौर से कहा है कि जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) का विकास पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) को खटक रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स से बातचीत में राजदूत एच वी श्रृंगला (HV Shringla) ने कहा, 'जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) प्रगति और समृद्धि की राह पर अग्रसर हो चला है, यह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. भारत सरकार ने कश्मीर में एक अनैतिक अस्थाई कानून के प्रावधान को निरस्त कर दिया है, क्योंकि यह विकास को बाधित कर रहा था.'

यहां आपको बता दें कि भारतीय संसद ने जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) में अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय करते हुए यहां से विशेष राज्य का दर्जा हटा दिया है. इस बात से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. अंतराष्ट्रीय मंचों पर वह जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) के मुद्दे को लगातार उठाने की कोशिश कर रहा है, हालांकि उसके इस कोशिश को कोई भी देश तवज्जो नहीं दे रहा है. यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र और यूरोपिय यूनियन जैसे संगठनों ने भी पाकिस्तान को साफ तौर से कह दिया है कि जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) भारत का आंतरिक मसला है, इसलिए इसमें उसे पड़ने की जरूरत नहीं है. इसके बावजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) अपनी और कोशिश जारी रखे हुए हैं.

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अमेरिका (US) के ह्यूस्टन (Houston) में होने वाले कार्यक्रम 'Howdy Modi' में व्यवधान डालने और उसका विरोध करने की पूरी तैयारी कर रहा है.

25 सितंबर को UN में कश्मीर-कश्मीर चिल्लाएंगे इमरान
पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) से मुलाकात की और कश्मीर मुद्दा व आगामी अमेरिका और सउदी अरब दौरे सहित कई मामलों पर विचार-विमर्श किया. खान के कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति का हवाला देते हुए डॉन न्यूज ने बताया, "क्षेत्रीय माहौल में ताजा घटनाक्रमों, जम्मू एवं कश्मीर की स्थिति और संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री की आगामी सऊदी अरब और अमेरिका के दौरे के संबंध में बैठक (बुधवार को) के दौरान चर्चा की गई."

अमेरिका के दौरे के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी भेंट करेंगे. खान 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. इसी दिन उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी भी महासभा को संबोधित करेंगे. बुधवार को ही खान ने अपने स्वीडिश समकक्ष स्टीफन लोफवेन को भी फोन कर कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की.