पाकिस्तान ने दिखाई आंख, अमेरिका को कहा- हम किराए की बंदूक नहीं
Advertisement

पाकिस्तान ने दिखाई आंख, अमेरिका को कहा- हम किराए की बंदूक नहीं

इमरान खान ने कहा कि ये आरोप बेबुनियाद हैं कि पाकिस्तान आतंकियों का सुरक्षित अड्डा है.

पाकिस्तान चीन और अमेरिका दोनों से अच्छे संबंध चाहता है- इमरान खान. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: जब से इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने हैं, तब से अमेरिका के साथ पाकिस्तान के रिश्ते बहुत ज्यादा मधुर नहीं रहे हैं. दोनों नेताओं की तरफ से एक दूसरे को लेकर बयानबाजी होती रहती है. हाल ही में इमरान खान ने वॉशिंगटन पोस्ट को एक इंटरव्यू दिया है. इस इंटरव्यू के दौरान उन्होंने हर मुद्दे पर बातचीत की. पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ट्विटर वार पर भी खान बेबाकी से बोले.

1. पाकिस्तान आतंकियों को शरण देता है? 
इस सवाल के जवाब में खान ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को बिल्कुल भी बढ़ावा नहीं देता है. हम पर आरोप लगते रहे हैं कि पाकिस्तान आतंकियों का पनाहगार है. मैं उन सभी से पूछना चाहता हूं कि ये आतंकी पाकिस्तान में कहां छिपे हुए हैं खुलकर बताएं. अगर, यहां आतंकी संगठन पल रहा है तो मैं भरोसा देता हूं कि उनके खिलाफ पाकिस्तान सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी. अफगानिस्तान से सटे सीमा पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. अमेरिकी सेटेलाइट और ड्रोन्स की नजर हर वक्त उस क्षेत्र पर होती है.

इमरान खान ने ट्रंप से ली टक्कर, अमेरिका ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की तोड़ दी कमर

2. अमेरिका से बिगड़ते संबंध पर
अमेरिका से लगातार बिगड़ रहे रिश्ते पर खान ने कहा कि मैं ऐसे किसी मुल्क से संबंध नहीं रखना चाहता जो पाकिस्तान को किराए की बंदूक की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं. हम पैसों के खातिर दूसरों की लड़ाई नहीं लड़ सकते. जो मुल्क ऐसा करता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसकी बदनामी होती है. हमारे मुल्क ने इसकी वजह से बहुत कुछ खोया है.

3. पाकिस्तान तालिबानियों और उनके आकाओं को शरण देता है. इस सवाल के जवाब में इमरान खान ने कहा कि ऐसे सभी आरोप बेबुनियाद हैं. उन्होंने कहा कि सत्ता संभालते ही सबसे पहले मैंने सुरक्षा अधिकारियों के साथ इस संबंध में बैठक की. जो इस तरह के बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं, मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि, क्या वे तालिबानियों का ठिकाना बता सकते हैं? अगर वे बता सकते हैं तो मैं खुद उनके साथ वहां जाने के लिए तैयार हूं. खान ने कहा कि पाकिस्तान में 27 लाख से अधिक अफगान शरणार्थी रह रहे हैं. हम शांत अफगानिस्तानी के हिमायती रहे हैं और उनके लिए सब कुछ करने के लिए तैयार हैं.

आतंकवाद के लिए अपनी जमीन के इस्तेमाल की इजाजत देना पाकिस्तान के हित में नहीं: इमरान खान

4. चीन के साथ मजबूत होते रिश्तों पर इमरान खान ने कहा कि यह संबंध एकतरफा नहीं है. चीन के साथ पाकिस्तान का लंबे समय का सैन्य और व्यापारिक करार हुआ है. दोनों देश मिलकर कई परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं. पाकिस्तान में कई विकास योजनाएं हैं, जिसमें चीन आर्थिक रूप से हमारी मदद कर रहा है. हम चाहते हैं कि अमेरिका के साथ भी ऐसा ही संबंध हो.

ये भी देखे

Trending news