दुष्‍कर्म, बच्‍चों के शोषण पर लगाम लगाने के लिए कानून लाएगा पाकिस्तान: इमरान खान
Advertisement

दुष्‍कर्म, बच्‍चों के शोषण पर लगाम लगाने के लिए कानून लाएगा पाकिस्तान: इमरान खान

  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने घोषणा की है कि उनकी सरकार बच्चों के साथ दुर्व्यवहार, शोषण और दुष्कर्म आदि पर दंडात्मक सजा देने के लिए जल्द ही एक तीन स्तरीय कानून पेश करेगी. 

पाकिस्‍तान में सामूहिक दुष्‍कर्म के खिलाफ प्रदर्शन करतीं महिलाएं (रायटर्स)

इस्‍लामाबाद:  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने घोषणा की है कि उनकी सरकार बच्चों के साथ दुर्व्यवहार, शोषण और दुष्कर्म आदि पर दंडात्मक सजा देने के लिए जल्द ही एक तीन स्तरीय कानून पेश करेगी.

खान ने वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स से संबंधित कई विधेयकों के पारित होने के बाद संसद की संयुक्त बैठक में यह घोषणा की.

लाहौर-सियालकोट के मोटर मार्ग पर 9 सितंबर को हुए सामूहिक दुष्कर्म का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'ऐसी घटनाएं पीड़ितों और उनके परिवारों का जीवन बर्बाद कर देती हैं.'

ये भी पढ़ें: दुनिया में पहली बार 'Living Coffin' में किया गया अंतिम संस्‍कार, अनूठी चीज से बना है ये ताबूत

उन्होंने आगे कहा कि इस मामले में मुख्य संदिग्ध एक 'हिस्ट्री-शीटर' था. वैश्विक आंकड़े बताते हैं कि ऐसे अपराधी बार-बार अपराध करते हैं और इसलिए उनका डेटा रखना महत्वपूर्ण है.

खान ने यह भी कहा कि कानून में यौन अपराधियों के पंजीकरण और प्रभावी पुलिसिंग के प्रावधान भी होंगे. उन्होंने स्वीकार किया कि देश में ऐसे मामलों की कुल संख्‍या के बहुत कम प्रतिशत मामले ही पुलिस में दर्ज हो पाते हैं. 

उस पर दुष्कर्म और बाल दुर्व्यवहार मामलों में अपराधियों की गिरफ्तारी होने के बाद भी उचित अभियोजन और ठोस सबूतों के अभाव में भी उन्हें सजा नहीं हो पाती. यह विधेयक गवाह को सुरक्षा भी देगा.

 

Trending news