Pakistan Economic Crisis: नहीं मांगनी पड़ेगी आईएमएफ से भीख! इमरान ने बताया पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की सर्जरी का प्लान
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: नहीं मांगनी पड़ेगी आईएमएफ से भीख! इमरान ने बताया पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की सर्जरी का प्लान

Imran Khan 10 Points Plan: पाकिस्तान में आज हालात क्या हैं, यह किसी से छिपा नहीं है. रोजमर्रा की चीजों से लेकर ईंधन के दाम आसमान छू रहे हैं. गैस के लिए लोग लंबी-लंबी कतारों में खड़े हैं. आईएमएफ के सामने पाकिस्तान लोन देने के लिए गिड़गिड़ा रहा है.

Pakistan Economic Crisis: नहीं मांगनी पड़ेगी आईएमएफ से भीख! इमरान ने बताया पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की सर्जरी का प्लान

Pakistan News: दिवालिया होने की कगार पर खड़े पाकिस्तान में आज हालात क्या हैं, यह किसी से छिपा नहीं है. रोजमर्रा की चीजों से लेकर ईंधन के दाम आसमान छू रहे हैं. गैस के लिए लोग लंबी-लंबी कतारों में खड़े हैं. आईएमएफ के सामने पाकिस्तान लोन देने के लिए गिड़गिड़ा रहा है. इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को लाहौर में एक भव्य जनसभा की. इसमें उनकी पार्टी पीटीआई ने पाकिस्तान को उबारने के लिए 10 पॉइंट्स वाला रोडमैप पेश किया.

रविवार तड़के मीनार-ए-पाकिस्तान पर आयोजित जनसभा में इमरान ने सत्तारूढ़ पार्टी को अलग-अलग मोर्चों पर संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान को उबारने की योजना पेश करने की चुनौती दी.

इमरान ने कहा, 'मौजूदा सरकार में देश को बचाने की क्षमता या नीयत नहीं है. अगर सरकार मुझसे कहती है कि उसके पास (देश को संकट से उबारने की) योजना है, तो मैं हंसी-खुशी किनारे हो जाऊंगा.' अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक, इमरान ने कहा, 'मैं जानता हूं कि क्या योजना है. उनके पास कोई योजना नहीं है.'

क्या है इमरान का प्लान

  • 10 पॉइंट वाला रोडमैप पेश करते हुए इमरान ने कहा कि FDI लाने के लिए विदेश में रह रहे पाकिस्तानियों को निवेश करने के बढ़ावा दिया जाएगा. ताकि मदद के लिए बार-बार IMF के पास न जाना पड़े. हम उन सभी लोगों की मदद करेंगे, जो सामान एक्सपोर्ट करेंगे और देश में डॉलर ले आएंगे.

  • इमरान ने जोर देकर कहा कि देश को टैक्स कलेक्शन और एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए कठोर फैसले लेने की जरूरत है. उन्होंने कहा, हमारे घर को दुरुस्त करने के लिए एक बड़ी सर्जरी की जरूरत है. प्रवासी पाकिस्तानी अपने डॉलर पाकिस्तान भेजेंगे, बशर्ते उन्हें इसे लेकर बढ़ावा दिया जाए.

  • इमरान ने दावा किया कि 22 करोड़ पाकिस्तानियों में से महज 25 लाख ही कर चुकाते हैं. उन्होंने कहा, तरक्की के लिए टैक्स का आधार बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने युवाओं को कारोबार शुरू करने के लिए लोन देने और कर्ज योजना को दोबारा शुरू करने का सुझाव भी दिया.

  • इमरान ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो पर्यटन को बढ़ावा देगी और रेवेन्यू बढ़ाने के लिए खनिज क्षेत्र पर फोकस किया जाएगा.

  • पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर देश में चीन के सहयोग से कृषि क्षेत्र की उत्पादकता बढ़ाने की दिशा में काम किया जाएगा.

  • इमरान ने कहा कि पीटीआई की सरकार मनी लॉन्ड्रिंग पर लगाम लगाने के उपाय करेगी और मौजूदा बजट घाटे को कम करने पर भी ध्यान दिया जाएगा.

(इनपुट-पीटीआई)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news