बार्डर पर भी दिखा कोरोना का असर, चीनी सैनिकों से अब होगी 'नमस्ते'
Advertisement

बार्डर पर भी दिखा कोरोना का असर, चीनी सैनिकों से अब होगी 'नमस्ते'

पिछले महीने लद्दाख के चुशूल में भारत और चीन के सैनिक बॉर्डर पर्सनल मीटिंग (BPM) के दौरान अपने मुंह को मास्क से ढक कर पहुंचे थे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए जहां हर तरफ इससे बचने के लिए सावधानी बरती जा रही है वहीं इसका असर भारत और चीन सीमा पर भी देखा जा रहा है. भारत और चीन सीमा पर तैनात दोनों देशों के सैनिक हाथ मिलाने और गले मिलने के बजाय दूर से ही नमस्ते कह रहे हैं, जिससे अपने आप को संक्रमित होने से बचाया जा सके.

  1. चीनी सैनिकों से 8-10 मीटर दूर रहकर बातचीत
  2. चीनी के सैनिकों से हाथ मिलाना बंद
  3. बॉर्डर पर्सनल मीटिंग हो सकती है कैंसिल

बता दें कि रक्षा मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक पिछले महीने लद्दाख के चुशूल में भारत और चीन के सैनिक बॉर्डर पर्सनल मीटिंग (BPM) के दौरान अपने मुंह को मास्क से ढक कर पहुंचे थे. सीमा पर बॉर्डर पर्सनल मीटिंग के दौरान दोनों तरफ से 8-10 सैन्य अधिकारी मिलते हैं. अक्सर ये मीटिंग दोनों देशों के नेशनल डे और फेस्टिवल के मौके पर आयोजित होती है. जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं लेकिन कोरोना वायरस वायरस की वजह से इस बार की मीटिंग भी कैंसिल हो सकती है.

ये भी पढ़ें- आपके मतलब की बात: कोरोना से बचने के लिए कौन सा हैंड सैनिटाइजर लेना फायदेमंद

दोनों देशों के जवान कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सावधानी बरत रहे हैं. यही नहीं सीमा पर होने वाली पेट्रोलिंग के दौरान जब दोनों देशों के जवान एक दूसरे से मिलते हैं तो उस दौरान भी काफी सावधानी बरतते हैं, एक दूसरे के काफी करीब आने से बच रहे हैं. कई बार जरूरत पड़ने पर वो एक दूसरे से करीब 8-10 मीटर दूर रहकर आपस में बातचीत करते हैं. इन दिनों सीमा पर बर्फ की वजह से दोनों देशों की तरफ से सीमा पर पेट्रोलिंग कम ही की जाती है.

ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: कोरोना वायरस से डरें नहीं, अफवाहों पर न दें ध्यान, सिर्फ बचने के हैं ये तरीके

इसके अलावा हेल्थ मिनिस्ट्री के सहयोग से भारत चीन सीमा के नजदीक कुछ जगहों पर Quarantine facility भी बनाया गया है जहां सैनिक जरुरत पड़ने पर अपना हेल्थ चेकअप भी करवा सकते हैं.

ये भी देखें...

Trending news