Inhaled Corona Vaccine: चीन ने कोरोना से लड़ने के लिए निकाला बड़ा हथियार, मार्केट में उतारी सूंघने वाली वैक्सीन
Advertisement

Inhaled Corona Vaccine: चीन ने कोरोना से लड़ने के लिए निकाला बड़ा हथियार, मार्केट में उतारी सूंघने वाली वैक्सीन

Corona Virus: रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने कोरोना के लिए दुनिया की जो पहली नेजल या इनहेल वैक्सीन बनाई है उसका नाम Ad5-nCoV वैक्सीन है. इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी भी मिल चुकी है. चीनी एक्सपर्ट का दावा है कि इस वैक्सीन को सूंघकर कोरोना से लड़ा जा सकता है.

सूंघने वाली कोरोना वैक्सीन

Special Covid Vaccine in China: चीन में एक बार फिर से कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं. वहां की सरकार को करोना रोकने के लिए कुछ शहरों में फिर से सख्ती करनी पड़ी है. कई जगह जीरो कोविड पॉलिसी के तहत लॉकडाउन भी लगाना पड़ा है. इन सबके बीच चीन ने एक कमाल की जीच की है जिसे सुनकर पूरी दुनिया हैरान हो रही है. दरअसल, चीन ने कोरोना के लिए दुनिया की पहली नेजल या इनहेल वैक्सीन डेवलप कर ली है. चीन ने कैनसिनो के Ad5-nCoV वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी भी मिल चुकी है. चीनी एक्सपर्ट का दावा है कि इस वैक्सीन को सूंघकर (Inhale) कोरोना से बचाव किया जा सकता है.

असर के मामले में तीसरे नंबर पर 

लोकल मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चीन की कैनसिनो बायोलॉजिक्स इंक ने कोरोना की नेजल वैक्सीन तैयार करने का कारनामा कर दिखाया है. अब चीन सरकार ने इसके इस्तेमाल को भी मंजूरी दे दी है. इस टीके को बनाने वाली कंपनी की मानें तो यह वैक्सीन कोरोना के लक्षणों को रोकने में 66% और गंभीर बीमारी के खिलाफ 91% तक असर करती है. असर के मामले में यह चीन के सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड और राज्य के स्वामित्व वाली सिनोफार्म ग्रुप कंपनी के टीकों के बाद तीसरे नंबर पर है.

अब दूसरे देशों में इस टीके की डिमांड

अगर बात इस टीके के पहले एडिशन की करें तो इसका ट्रायल मार्च 2020 में ह्यूमन पर होने लगा था. फरवरी 2021 में इसे चीन के साथ ही मैक्सिको, पाकिस्तान, मलेशिया और हंगरी में इस्तेमाल किया गया. कंपनी का दावा है कि सूंघने वाली वैक्सीन सेलुलर प्रतिरक्षा को बढ़ाती है. साथ ही यह ट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के बिना सेफ्टी को बढ़ावा देने के लिए म्यूकोसल प्रतिरक्षा को भी बढ़ाने का काम करती है.

एक हफ्ते तक ऐसे ही रहना होगा फिर

बता दें कि चीन के अलावा अब दूसरे देश की कंपनियां भी कोविड-19 वायरस से लोगों को महफूज रखने के लिए नाक के उतकों में एंटीबॉडी के प्रभावित करने वाली वैक्सीन बनाने पर लगी हुई हैं. इस तरह की वैक्सीन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह इंजेक्शन फ्री होने की वजह से ज्यादा लोगों को आकर्षित करेंगी, कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इंजेक्शन लेने में डर लगता है और वे सिर्फ इसी वजह से कोरोना का टीका नहीं लगवा रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए यह टीका कारगर होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news