UN में कश्‍मीर मुद्दे पर फेल रहे पाकिस्‍तान ने क्‍या अपनी राजदूत मलीहा लोधी को बर्खास्‍त कर दिया?

Pakistan : कहा जा रहा है कि मलीहा लोधी को पाकिस्‍तान की तरफ से बर्खास्‍त किया गया है. इन अटकलों के तेज होने पर पाकिस्‍तान को जवाब देना पड़ा है. 

UN में कश्‍मीर मुद्दे पर फेल रहे पाकिस्‍तान ने क्‍या अपनी राजदूत मलीहा लोधी को बर्खास्‍त कर दिया?
मलीहा लोधी लगभग साढ़े चार साल तक यूएन में पाकिस्‍तान की राजदूत रहीं...

इस्लामाबाद: कश्‍मीर (Kashmir) से अनुच्‍छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से इस मुद्दे को सबसे बड़े वैश्विक मंच संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में उठाने में 'नाकामयाब' रहने वाले पाकिस्‍तान (Pakistan) ने क्‍या UN में अपनी स्‍थानी प्रतिनिधि डॉ. मलीहा लोधी (Dr Maleeha Lodhi) को बर्खास्‍त कर दिया है? यह सवाल जोर-शोर इसलिए से उठ रहा है, क्‍योंकि पाकिस्‍तान ने अब यूएन में मुनीर अकरम को अपना राजदूत नियुक्‍त किया है. कहा जा रहा है कि मलीहा लोधी को पाकिस्‍तान की तरफ से बर्खास्‍त किया गया है. इन अटकलों के तेज होने पर पाकिस्‍तान को जवाब देना पड़ा है. 

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता डॉ. मोहम्‍मद फैजल (Dr Mohammad Faisal) ने इस बात से इनकार किया कि डॉ. मलीहा लोधी को बर्खास्त किया गया है. डॉ. मोहम्मद फैजल ने ट्वीट कर कहा कि डॉ. लोधी ने "अपना कार्यकाल पूरा किया" है.

एफओ प्रवक्ता का यह ट्वीट न्यूयॉर्क में अपने दूत के परिवर्तन के पीछे चल रही अटकलों के जवाब में आया. दरअसल, प्रधानमंत्री इमरान खान के UNGA सत्र से लौटने के बाद डॉ. लोधी की जगह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पाकिस्तान मिशन में राजदूत मुनीर अकरम को प्रतिस्थापित किया गया है. उनका कहना है कि यह परिवर्तन एक बड़े फेरबदल का हिस्सा था, जिसमें कई दूतों को स्थानांतरित किया गया था.

डॉ. फैजल ने कहा, ''इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि डॉ. मलीहा लोधी को किसी भी कारण से हटाया गया था.'' मलीहा लोधी लगभग साढ़े चार साल तक यूएन में पाकिस्‍तान की राजदूत रहीं.