राजा पर सवार हुई अमरत्व की ऐसी सनक, कई लड़कियों की जिंदगी कर दी बर्बाद
Advertisement

राजा पर सवार हुई अमरत्व की ऐसी सनक, कई लड़कियों की जिंदगी कर दी बर्बाद

चीन (China) के एक सनकी राजा की करतूतों से लेकर शादी में दी जाने वाली भद्दी पेंटिंग के बारे में बेहद हैरान करने वाली जानकारी है.

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: दुनिया के तमाम देशों में मान्यताएं और रीति-रिवाज अलग-अलग होते हैं. लेकिन कुछ देशों की परंपराएं इतनी अजीब होती हैं जिनपर विश्वास करना आसान नहीं होता. इस मामले में अफ्रीकन देशों के बाद चीन का नाम आता है. चीन के कई इलाकों में आज भी पुरानी ऐसी परंपराओं का चलन है जो किसी को भी अचंभित कर सकती हैं, हालांकि समय के साथ लोगों की सोच बदली है. लेकिन प्राचीन चीन में हैरान करने वाले हालात थे.  

  1. अमरत्व की सनक में सम्राट का अन्याय
  2. शादी में भद्दी पेंटिग्स देने का क्या मतलब?
  3. संबंधों के बारे में हैरान करने वाली जानकारी  
  4.  

शादी के तोहफे में दी जाती थीं ऐसी पेंटिंग

प्राचीन चीन में जब भी किसी जोड़े की शादी होती तो उन्हें रेशम पर बने इरोटिक चित्रों वाली पेंटिंग गिफ्ट की जाती थीं. इसके पीछे मान्यता थी कि इन चित्रों के जरिए कपल को ये सिखाया जाता था कि संबंध कैसे बनाने हैं. पेंटिंग्स इतनी Weird होती थीं कि आज के दौर में कोई भी इन्हें अपने घर की दीवारों पर नहीं टांग सकता. ग्रुप रिलेशन से लेकर पार्टनर स्वैपिंग जैसे चित्र धड़ल्ले से छापे जाते ते. इतिहासकारों ने इस तरह का गिफ्ट देने की परंपरा का पता पूर्वी हान काल (ई. 23-220) से लगाया है.

उम्र बढ़ाने के लिए 'खास' ट्रेनिंग

प्राचीन चीन में एक और हैरान करने वाली मान्यता थी. माना जाता था कि इजेक्शन किसी भी पुरुष की उम्र कम करता है इसलिए खासतौर पर ट्रेनिंग दी जाती थी कि इजेक्शन कैसे रोकना है. प्राचीन चीन में माना जाता था कि स्पर्म आपके जीवन का आधार है. माना जाता था कि स्पर्म अगर शरीर में रहेगा तो ज्यादा दिनों तक जीवित रह सकेंगे.

कुंवारी लड़कियों के बारे में ऐसी सोच

कई इतिहासकार मानते हैं कि चीन के पहले सम्राट जिसे 'पीला सम्राट' कहा जाता था, ने अनगिनत कम उम्र की लड़कियों के साथ ज्याद्ती की. इस सम्राट को अमरत्व की सनक थी. प्राचीन चीन में माना जाता था कि कुंवारी लड़कियों के साथ संबंध बनाने से अमरत्व प्राप्त होता है. इतना ही नहीं प्राचीन चीनी धार्मिक ग्रंथों ने भी महिलाओं को उनकी उम्र के आधार पर वर्गीकृत किया. 

यह भी पढ़ें; यहां पति की लाश के साथ पड़ता है सोना, लड़ाई के बाद सेक्स की है अजीब रस्म

समलैंगिकता को मान्यता

प्राचीन चीनियों ने समलैंगिकता पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया था. विशेष रूप से मिंग, सॉन्ग और किंग राजवंशों के दौरान समलैंगिकता आम बात थी. Medium.com पर इतिहास के हावाले से दावा किया गया है कि सम्राटों के भी ऐसे ही शौक थे. हान राजवंश के पुरुष नेता अपने जेंडर का ही पार्टनर रखने के लिए काफी प्रसिद्ध थे. इतनी ही नहीं महिलाओं के लिए भी ऐसे संबंध रखने के लिए कोई रोकटोक नहीं थी. 

LIVE TV
 

Trending news