कुलभूषण जाधव केस: पाक ने किया वियना संधि का उल्लंघन, ICJ ने UN को सौंपी को रिपोर्ट
Advertisement

कुलभूषण जाधव केस: पाक ने किया वियना संधि का उल्लंघन, ICJ ने UN को सौंपी को रिपोर्ट

12 सितंबर को भारत के विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने बताया था कि भारत कुलभूषण जाधव मामले पर फिर से इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) जाएगा. 

कुलभूषण जाधव केस: पाक ने किया वियना संधि का उल्लंघन, ICJ ने UN को सौंपी को रिपोर्ट

नई दिल्ली: पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने संयुक्त राष्ट्र (UN) में पाकिस्तान की पोल खोल दी है. आईसीजे ने यूएन को बताया कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सिस ना लेकर वियना संधि का उल्लंघन किया है. कुलभूषण जाधव मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice)के अध्यक्ष जस्टिस अब्दुलकावी यूसुफ ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपनी रिपोर्ट सौंपी. जस्टिस यूसुफ ने यूएन को बताया, 'आईसीजे ने पाया कि पाकिस्तान ने वियना कन्वेंशन के अनुच्छेद 36 के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन किया और मामले में उचित उपाय नहीं किए गए.'

बता दें कि 12 सितंबर को भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी बात रखी थी. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने बताया था कि भारत कुलभूषण जाधव मामले पर फिर से इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) जाएगा. उन्होंने कहा था हम कोशिश करेंगे कि आईसीजे की फुल इंप्लीमेंटेशन हो.

गौरतलब है कि 12 सितंबर को पाकिस्तान (Pakistan) की जेल में बंद कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को पाकिस्तान ने दूसरा कॉन्सुलर एक्सेस देने से इनकार कर दिया था. इसके बारे में पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ मोहम्मद फैसल ने कहा था कि कुलभूषण जाधव को दूसरी बार कॉन्सुलर एक्सेस नहीं मिलेगा. 

रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने कहा कि 2 सितंबर को जो कॉन्सुलर एक्सेस मिला था वो आईसीजे (ICJ) के निर्देश पर मिला था और हमने पाकिस्तान (Pakistan) से लगातार कहा कि आईसीजे के आदेश का पालन हो. हमने बयान देखा है और हम फिर भी पाकिस्तान के संपर्क में हैं. इससे ज्यादा अभी कुछ नहीं कहना ठीक है. रवीश कुमार ने यह भी कहा कि कूलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) पर नॉर्मल डिप्लोमैटिक चैनल के थ्रू बात करेंगे.

Trending news