close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मनमोहन सिंह करतारपुर साहिब जाएंगे, PAK का नहीं पंजाब के CM का न्‍योता स्‍वीकारा

वह नौ नवंबर को वहां जाने वाले पहले जत्‍थे में शामिल होंगे. पंजाब के मुख्‍यमंत्री के न्‍योते पर वह जाएंगे.

मनमोहन सिंह करतारपुर साहिब जाएंगे, PAK का नहीं पंजाब के CM का न्‍योता स्‍वीकारा

नई दिल्‍ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) करतारपुर साहिब के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए वहां जाएंगे. वह नौ नवंबर को वहां जाने वाले पहले जत्‍थे में शामिल होंगे. पंजाब के मुख्‍यमंत्री के न्‍योते पर वह जाएंगे. दरअसल पाकिस्तान सरकार ने भी उन्हें निमंत्रण भेजा था लेकिन वह उसके निमंत्रण पर नहीं जाएंगे. पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने मनमोहन सिंह से गुरुवार को मुलाकात कर उन्हें करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन पर चलने का न्योता दिया. इस तरह मनमोहन सिंह 9 नवंबर को पहले जत्थे में कैप्टन अमरिंदर के साथ करतारपुर जाएंगे.

उल्‍लेखनीय है कि करतारपुर कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए 9 नवंबर को खोला जाएगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री एसएम कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने पिछले शुक्रवार को उन्‍हें आमंत्रित करने की बात कही थी. कुरैशी ने कहा, "हम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित करना चाहेंगे. वह सिख समुदाय का भी प्रतिनिधित्व करते हैं. हम उन्हें औपचारिक आमंत्रण भी भेजेंगे." पाकिस्तान ने कूटनीतिक चाल चलते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रण नहीं भेजा, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया है. पाकिस्तान की यह कूटनीति सफल नहीं हुई.

PAK ने करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के लिए मनमोहन सिंह को दिया न्‍योता, स्‍वीकार नहीं करेंगे पूर्व PM

उल्‍लेखनीय है कि मनमोहन सिंह जब 10 वर्षों तक प्रधानमंत्री रहे तो उस दौरान वह एक बार भी पाकिस्‍तान नहीं गए. उनका जन्‍म पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत स्थित गाह में हुआ. बंटवारे के बाद उनका परिवार अमृतसर आ गया.

यह वीडियो भी देखें: