China की तरफ से इस ऑस्ट्रेलियाई Journalist को मिल रही धमकियां, यह है वजह

चीन (China) की तरफ से ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार बैंग जिओ (Bang Xiao) को लगातार धमकियां मिल रही हैं. बैंग का कुसूर बस इतना है कि उन्होंने चीन के खानपान पर एक स्टोरी बनाई है. इससे पता चलता है कि चीन की सरकार यह नहीं चाहती कि विदेशों में भी कोई चीन के खिलाफ कुछ लिखे या बोले.

China की तरफ से इस ऑस्ट्रेलियाई Journalist को मिल रही धमकियां, यह है वजह
फाइल फोटो

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के एक पत्रकार (Journalist) को चीन (China) के खानपान पर सवाल उठाना काफी महंगा पड़ा है. चीन की तरफ से पत्रकार को धमकी मिल रही है. सोशल मीडिया पर पत्रकार की बहन के बलात्कार की धमकी दी गई है. पत्रकार बैंग जिओ (Bang Xiao) एबीसी न्यूज चैनल में काम करते हैं. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर धमकी वाला पोस्ट शेयर करते हुए मदद की गुहार लगाई है.

मेरी मदद करें
बैंग ने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘सुबह से मुझे और मेरे परिवार को निशाना बनाने की बातें कहीं जा रही हैं. इस तरह के ट्वीट को रिपोर्ट करने में मेरी मदद करें’. पत्रकार ने ऐसे दो ट्वीट के स्क्रीनशॉट शेयर किये हैं, जिसमें उनकी बहन और मां से बलात्कार की धमकी दी गई है. 

पसंद नहीं आई स्टोरी
ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने मंगलवार को अपनी एक स्टोरी पोस्ट की थी, जिसमें चीन के खानपान पर सवाल खड़े किये गए थे. स्टोरी में बताया गया था कि किस तरह चीन के लोग चूहे से लेकर कॉकोरोच तक का सेवन करते हैं. बैंग की यह स्टोरी ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले कथित राष्ट्रवादी चीनी नागरिकों को नागवार गुजरी. सोशल मीडिया पर इसके बायकॉट की मुहिम भी चलाई गई. इसी बीच, कुछ लोगों ने पत्रकार को धमकी देना शुरू कर दिया.

दिल्‍ली दंगे: चार्जशीट में उमर खालिद मास्‍टरमाइंड, 720 सेकंड की कॉल अहम सबूत

संस्कृति को नुकसान होगा
हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले कुछ चीनी नागरिकों का कहना है कि स्टोरी में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन इस तरह के चित्रण से भविष्य में चीनी संस्कृति को नुकसान पहुंच सकता है. गौरतलब है कि चीन में आम जनता के साथ ही पत्रकारों को भी सरकार या देश के खिलाफ कुछ भी लिखने-बोलने की आजादी नहीं है. अब चीन चाहता है कि दूसरे देशों में भी उसके खिलाफ कोई बात न हो, इसलिए उसने बैंग जिओ को धमकी देकर यह स्पष्ट करने का प्रयास किया है.  

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.