पाकिस्तानी वायुसेना का F-16 विमान दुर्घटनाग्रस्त, विंग कमांडर की मौत

23 मार्च को होने जा रहे पाकिस्तान डे परेड के रिहर्सल के दौरान ये हादसा हुआ. 

पाकिस्तानी वायुसेना का F-16 विमान दुर्घटनाग्रस्त, विंग कमांडर की मौत
प्रतिकात्मक तस्वीर.

लाहौर: पाकिस्तान (Pakistan) में एयरफोर्स का विमान F-16 सरगोधा (Sargodha) में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. इस हादसे में 9 स्क्वाड्रन पायलट विंग कमांडर नौमान अकरम की मौत की खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक 23 मार्च को होने जा रहे पाकिस्तान डे परेड की रिहर्सल के दौरान ये हादसा हुआ. बताया जा रहा है कि जिस जगह विमान गिरा वहां से कुछ दूरी पर ही पाकिस्तानी स्पोर्ट्स बोर्ड के कर्मचारियों की कॉलोनी है. पुलिस ने कहा कि इलाके को घेरे में ले लिया गया है. हादसे की जांच की जा रही है. 

पीएएफ प्रवक्ता ने घटना की पुष्टि की. पीएएफ प्रवक्ता ने कहा कि विमान 23 मार्च की परेड की रिहर्सल कर रहा था. इस दौरान विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. वहीं दुर्घटना किन कारणों से हुई, इसका पता लगाने के लिए एयर मुख्यालय के जरिए जांच का आदेश दे दिया गया है.

ये भी पढ़ें: पाक, चीन और फ्रांस से हुआ भारतीय Websites पर अटैक, ये रहा 5 साल का आंकड़ा

पिछले साल चर्चा में आया था F-16 विमान
अमेरिका के F-16 लड़ाकू विमान साल 2019 की फरवरी में तब चर्चा में आए जब भारतीय सीमा में घुसे एक F-16 को भारत ने मार गिराया था. भारत ने 26 फरवरी 2019 को पुलवामा हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी संगठन जैश के ठिकानों पर हमला किया था.  27 फरवरी को पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में हमले की नाकाम कोशिश की थी और भारत के खिलाफ अमेरिका से मिले F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया था.

भारतीय पायलट अभिनंदन ने मार गिराया था F-16
पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी समूह के एक आत्मघाती हमलावर ने 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में 40 सीआरपीएफ जवानों को मार दिया था. भारत ने इसके बाद 26 फरवरी को बालाकोट में जेईएम के प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था.

इसके अगले दिन पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई में मिग-21 विमान को मार गिराया और उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पकड़ लिया था, लेकिन उन्हें बाद में छोड़ दिया था. भारतीय वायुसेना ने बताया था कि 27 फरवरी को हवाई युद्ध के दौरान उसके एक मिग-21 विमान ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था.

लाइव टीवी देखें