Imran Khan: हमेशा पर्दे के पीछे रहने वाली PAK आर्मी ने पहली बार इमरान पर कही ये बात
Advertisement

Imran Khan: हमेशा पर्दे के पीछे रहने वाली PAK आर्मी ने पहली बार इमरान पर कही ये बात

सत्ता से बेदखल हुए इमरान खान के आरोपों पर पाकिस्तानी सेना ने सफाई पेश की है. सेना ने साफ कहा है कि जिस विदेशी साजिश की बात इमरान खान करते रहे हैं, वो पूरी तरह से गलत है और राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में इसका कोई जिक्र नहीं हुआ था.

फाइल फोटो

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के विदेशी साजिश वाले आरोप को पूरी तरह गलत बताया है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार (Maj Gen Babar Iftikhar) ने कहा कि पिछले महीने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की बैठक में विदेशी साजिश का कोई जिक्र नहीं हुआ था. बता दें कि इमरान खान ने दावा किया था कि इस बैठक में उनकी सरकार को गिराने के पीछे विदेशी साजिश की बात को स्वीकार किया गया था.

  1. इमरान खान ने लगाया था विदेशी साजिश का आरोप
  2. पूर्व पीएम ने अमेरिका को किया था कठघरे में खड़ा
  3. इमरान से नाराज बताई जा रही है पाकिस्तानी सेना
  4.  

‘बयान दर्शाता है सेना का रुख’

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार (Babar Iftikhar) ने कहा कि सेना किसी भी विदेशी साजिश को नाकाम करने में सक्षम है, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में ऐसी किसी साजिश पर चर्चा नहीं हुई. उन्होंने आगे कहा, 'जहां तक NSC बैठक के बारे में पाकिस्तानी सेना की प्रतिक्रिया की बात है, तो बैठक में सेना के रुख को पूरी तरह से बता दिया गया था और फिर एक बयान जारी किया गया था, जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि बैठक में क्या निष्कर्ष निकाला गया था'.

ये भी पढ़ें -Russia Ukraine War: पश्चिमी देशों पर निर्भरता घटाएगा रूस, इन देशों पर करेगा फोकस

इमरान के इस आरोप को भी नकारा

मेजर जनरल बाबर ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, 'बैठक में इस्तेमाल किए गए शब्द आपके सामने हैं और वो स्पष्ट हैं. क्या इसमें साजिश जैसे किसी शब्द का इस्तेमाल किया गया है? मुझे नहीं लगता'. उन्होंने आगे कहा कि यदि सरकार चाहे तो एनएससी मीटिंग के मिनट्स को सार्वजनिक किया जा सकता है. बाबर ने इस बात से भी इनकार किया कि अमेरिका (America) ने पाकिस्तान में मिलिट्री बेस बनाने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि यदि ऐसा कुछ होता, तो सेना को पता होता. गौरतलब है कि इमरान खान ने कहा था कि उन्हें इसलिए निशाना बनाया जा रहा है, क्योंकि उन्होंने US की इस डिमांड को पूरा नहीं किया. 

क्या इमरान ने मांगी थी मदद?

इमरान की रूस यात्रा पर सेना के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने इस बारे में सेना को भरोसे में लिया था. इस सवाल के जवाब में कि क्या इमरान खान ने राजनीतिक संकट से खुद को बचाने के लिए सेना की मदद मांगी थी? बाबर ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारा राजनीतिक नेतृत्व बात करने के लिए तैयार नहीं था. इसलिए सेना प्रमुख और आईएसआई के महानिदेशक पीएमओ गए और तीन परिदृश्यों पर चर्चा की गई. पहला यह था कि अविश्वास प्रस्ताव की अनुमति दी जाए,  दूसरा यह कि प्रधानमंत्री इस्तीफा दें और अविश्वास प्रस्ताव वापस ले लिया जाए और तीसरा कि विधान सभाओं को भंग कर दिया जाए'. बाबर ने दावा किया कि आर्मी चीफ ने विपक्ष से इस बारे में बात की थी, लेकिन उसने अविश्वास प्रस्ताव पर आगे बढ़ने के अलावा किसी बात को मानने से इनकार कर दिया था.

समय पर रिटायर होंगे आर्मी चीफ

मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने यह भी बताया कि पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा (PAK Army Chief General Qamar Javed Bajwa) अपने निर्धारित समय पर ही रिटायर होंगे. उन्होंने कहा कि सेना प्रमुख के सेवा विस्तार को लेकर भी अफवाहें फैलाई गई हैं, मैं इस पर विराम लगा देता हूं. आर्मी चीफ न तो विस्तार की मांग कर रहे हैं और न ही वह इसे स्वीकार करेंगे. वह 22 नवंबर को समय पर सेवानिवृत्त होंगे.

 

Trending news