close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्‍तान की भारत से बातचीत की अपील, कहा-हम जंग नहीं चाहते

पाक सेना के प्रवक्‍ता आसिफ गफूर ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हम जंग नहीं चाहते हैं. हम शांति के पक्षधर हैं.

पाकिस्‍तान की भारत से बातचीत की अपील, कहा-हम जंग नहीं चाहते

नई दिल्‍ली: बुधवार सुबह भारतीय सीमा में पाकिस्‍तानी वायुसेना के घुसने की कोशिशों के बाद पाक सेना ने भारत से शांति और बातचीत की अपील की है. पाक सेना के प्रवक्‍ता आसिफ गफूर ने कहा है कि हम जंग नहीं चाहते हैं. हम शांति के पक्षधर हैं. इससे पहले मंगलवार को भारत की कार्रवाई के बाद बुधवार को पाकिस्‍तानी एयरफोर्स ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की. भारत ने जवाब दिया. नतीजतन भारतीय वायु क्षेत्र में आए पाकिस्‍तानी विमानों में से एक एफ-16 को भारतीय वायुसेना ने नौशेरा सेक्‍टर की लाम घाटी में मार गिराया है. मारे जाने के बाद यह विमान पीओके के क्षेत्र में जा गिरा. उस विमान से पैराशूट से एक पायलट को उतरते हुए देखा गया.

पाकिस्‍तान का दावा
इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने यह भी दावा किया कि उसने पाकिस्तानी वायु क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया. पाक सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने इससे पहले एक ट्वीट में दावा किया कि एक विमान पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा. उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा, 'एक पायलट को जमीन पर मौजूद सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया.' हालांकि न्‍यूज एजेंसी PTI के मुताबिक भारतीय वायुसेना के किसी विमान को कोई नुकसान नहीं हुआ है. इससे पाकिस्‍तान का ये झूठ बेनकाब हो गया है.

जम्मू कश्मीरः बडगाम में भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश

पाकिस्तान ने बुधवार को कहा कि उसके विमानों ने ‘आत्मरक्षा’ के लिए नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय क्षेत्र में हमला किया. भारतीय अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी युद्धक विमानों ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाईक्षेत्र का उल्लंघन किया. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ आज, पाकिस्तानी वायुसेना ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में रहते हुए नियंत्रण रेखा के पार हमला किया.'

LIVE: सीमा पर तनातनी के बाद इन 8 एयरपोर्ट को किया गया बंद, बढ़ाई सुरक्षा

कार्यालय ने कहा, ‘‘ पाकिस्तान ने इसलिए गैर सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया और यह ध्यान में रखा कि किसी की जान न जाए और आसपास कोई नुकसान न हो. इसका एकमात्र उद्देश्य हमारे अधिकारों, इच्छा और क्षमताओं को दिखाना था. हमारा मकसद तनाव को बढ़ावा देना नहीं है लेकिन अगर मजबूर किया गया तो हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं.' कार्यालय ने कहा कि यह कार्रवाई एक स्पष्ट चेतावनी है और इसे दिन में किया गया है. पिछले कुछ वर्षों से कोई भी बहानेबाजी और कोई भी दिन चुनकर भारत आक्रामकता दिखाता रहा है.

इसने कहा, ‘‘यदि भारत सबूत के बिना तथाकथित आतंकी समर्थकों पर हमले कर रहा है तो हमें भी उन तत्वों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार है जो पाकिस्तान में आतंकी कृत्यों को अंजाम देते हैं और जिन्हें भारत का संरक्षण प्राप्त है. हम उस रास्ते पर नहीं जाना चाहते और उम्मीद करते हैं कि भारत परिपक्व लोकतांत्रिक राष्ट्र की तरह शांति को पनपने और मुद्दों के समाधान का मौका दे.’’

भारतीय कार्रवाई से थर्राया पाकिस्तान का शेयर बाजार, निवेशकों में हाहाकार

कश्मीर में भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो की मौत
इस बीच भारतीय वायुसेना का एक विमान जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई. श्रीनगर में अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान एक जेट था. यह बडगाम के गारेंद कलां गांव के पास खुले मैदान में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर हादसे का शिकार हो गया. वहीं, नई दिल्ली में अन्य अधिकारियों ने इसे एमआई-17 हेलीकॉप्टर बताया है. इन विरोधाभासी खबरों का तत्काल मिलान नहीं किया जा सका है. श्रीनगर के अधिकारियों ने बताया कि विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें फौरन आग लग गई. उन्होंने बताया कि दोनों मृतकों की पहचान की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है.

(इनपुट: एजेंसियां)