close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान ने अपने 3 अहम एयरस्पेस किए बंद, जानिए क्या है वजह

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को कहा था कि अपने देश के हवाई क्षेत्र को भारत के लिए पूर्ण रूप से बंद करने पर विचार कर रहे हैं.

पाकिस्तान ने अपने 3 अहम एयरस्पेस किए बंद, जानिए क्या है वजह

इस्लामाबादः जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने कराची के अपने 3 एयर रूट (हवाई मार्गों) को 31 अगस्त तक सभी अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया है. पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरटी (CCA) ने नोटिस टू एयरमेन (NOTAM)जारी कर इसकी घोषणा की है. नोटम में वैकल्पिक मार्गों के बारे में भी बताया गया है. हालांकि सीसीए ने यह भी कहा है कि इस प्रतिबंध का भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव से कोई लेना देना नहीं है.

लेकिन पाकिस्तान के इस कदम को मंगलवार को पाकिस्तान के मंत्री की उस गीदड़भभकी से जोड़कर देखा जा रहा है जिसमें उन्होंने कहा था कि पाक पीएम इमरान खान अपने देश के हवाई क्षेत्र को भारत के लिए पूर्ण रूप से बंद करने पर विचार कर रहे हैं. 

'इमरान भारत के लिए हवाई क्षेत्र पूर्ण रूप से बंद करने पर कर रहे हैं विचार'
27 अगस्त की खबर के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने देश के हवाई क्षेत्र को भारत के लिए पूर्ण रूप से बंद करने पर विचार कर रहे हैं. पाकिस्तान के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने मंगलवार को यह बात कही. भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को निष्प्रभावी किए जाने के बाद दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ा है.

फवाद हुसैन ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री (इमरान खान) भारत के लिए हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहे हैं. इसके साथ ही भारत के अफगानिस्तान से व्यापार के लिए पाकिस्तान के जमीनी मार्ग के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध का भी सुझाव कैबिनेट बैठक में दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः क्‍या भारत से युद्ध चाहता है पाकिस्तान? जानिए LoC पर वह क्‍या हिमाकत कर रहा है...

इन फैसलों के लिए कानूनी औपचारिकताओं पर विचार हो रहा है. मोदी ने शुरू किया है, हम खत्म करेंगे."चौधरी की यह टिप्पणी इमरान खान द्वारा कश्मीर पर कैबिनेट बैठक किए जाने के बाद आई है. इस बैठक में खान ने कहा कि वह कश्मीर मुद्दे को दुनिया भर में उठाएंगे.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद किया था बंद

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष दर्जे को रद्द कर 'ऐतिहासिक भूल' की है. उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर भारत और पाकिस्तान युद्ध की ओर बढ़े तो इसका प्रभाव पूरी दुनिया पर पड़ेगा.

(इनपुट आईएएनएस से भी)