Pakistan पर ये देश लगाएगा 48 हजार करोड़ का जुर्माना! आर्थिक तंगी के बीच दी ये धमकी
Advertisement

Pakistan पर ये देश लगाएगा 48 हजार करोड़ का जुर्माना! आर्थिक तंगी के बीच दी ये धमकी

Iran-Pakistan Pipeline Project: पाकिस्तान (Pakistan) की मुसीबत और ज्यादा बढ़ने वाली है. ईरान (Iran) अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान पर 48 हजार करोड़ से ज्यादा पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना लगाने पर विचार कर रहा है. आइए जानते हैं कि इसकी वजह क्या है?

पाकिस्तान को ईरान ने दी धमकी

Pakistan Financial Crisis: आर्थिक बदहाली, बिजली की किल्लत और भुखमरी के शिकार पाकिस्तान (Pakistan) की मुश्किल उसके पड़ोसी देश ईरान (Iran) ने बढ़ा दी है. ईरान ने धमकी दी है कि वह पाकिस्तान पर 18 बिलियन डॉलर यानी 48 हजार करोड़ पाकिस्तानी रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाएगा. बता दें कि ईरान की इस धमकी के पीछे की वजह पाकिस्तान और ईरान के बीच साल 2009 में हुई गैस पाइपलाइन (Gas Pipeline) बनाने को लेकर हुई डील है. करार हुआ था कि ईरान, पाकिस्तान को गैस बेचेगा और इसके लिए दोनों देशों में पाइपलाइन बिछाई जाएगी. ईरान में तो पाइपलाइन का काम पूरा हो चुका है, लेकिन पाकिस्तान में पाइपलाइन नहीं बिछाई गई. पाकिस्तान लगातार प्रोजेक्ट में देरी कर रहा है और ईरान अब इससे भड़क गया है.

पाकिस्तान को खामियाजा भुगतने की धमकी

बता दें कि पाकिस्तान पहले ही आर्थिक संकट से जूझ रहा है और अगर ईरान, पाकिस्तान के ऊपर 48 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाता है तो पाकिस्तान चाहकर भी इसे नहीं चुका पाएगा. पाकिस्तान और ईरान के बीच जब डील हुई थी, तब पाकिस्तान में पीपीपी पार्टी की सरकार थी. यह पार्टी पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की है. डील के अनुसार, पाकिस्तान में लगभग 800 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जानी थी, लेकिन यह प्रोजेक्ट पिछले करीब 14 साल से रुका हुआ है. ईरान ने अब पाकिस्तान को इसका खामियाजा भुगतने की धमकी दी है.

पाकिस्तान में क्यों नहीं बिछी पाइपलाइन?

हालांकि, पाकिस्तान ये दावा करता है कि ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते प्रोजेक्ट में देरी हुई है. पाकिस्तान में गैस के लिए पाइपलाइन नहीं बिछाई गई है. जबकि ईरान कई साल पहले ही अपने इलाके में गैस सप्लाई करने के लिए पाइपलाइन बिछा चुका है. ईरानी अधिकारी जब भी पाकिस्तान से अपने देश में गैस पाइपलाइन का काम पूरा करने की बात कहते हैं तो पाकिस्तान, अमेरिका की पाबंदियों का हवाला दे देता है. लेकिन अब ईरान ने कहा है कि वह पाकिस्तान को ऐसे ही छोड़ने वाला नहीं है. प्रोजेक्ट में उसकी अच्छी खासी रकम लगी है और पाकिस्तान को इसका जुर्माना देना होगा.

पाकिस्तान पर लगेगा भारी-भरकम जुर्माना!

गौरतलब है कि ईरान ने पाकिस्तान पर भारी-भरकम जुर्माना लगाने पर विचार कर रहा है. डेली टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान को ईरान ने मार्च, 2024 तक का वक्त दिया है. अगर पाकिस्तान तय समय में गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट का काम पूरा नहीं करता है तो ईरान एक्शन लेने के लिए मजबूर हो जाएगा. ईरान के अधिकारियों ने पिछले महीने जनवरी में पाकिस्तान से कहा था कि किसी भी परिस्थिति में तय वक्त में प्रोजेक्ट का काम पूरा करें.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news