Pakistan Economic Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान! 51 लाख पाकिस्तानी रह जाएंगे 'भूखे', सबसे डरावनी चेतावनी
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान! 51 लाख पाकिस्तानी रह जाएंगे 'भूखे', सबसे डरावनी चेतावनी

Pakistan Economy: पाकिस्तान (Pakistan) की हालत लगातार खराब होती जा रही है. इस बीच, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने पाकिस्तानियों के लिए चौंकाने वाली भविष्यवाणी की है. वहीं, 70 लाख लोगों की नौकरी के खतरे में होने की बात भी कही गई है.

Pakistan Economic Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान! 51 लाख पाकिस्तानी रह जाएंगे 'भूखे', सबसे डरावनी चेतावनी

Pakistan Financial Crisis: पाकिस्तान (Pakistan) इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) झेल रहा है. पाकिस्तान में नगदी के साथ-साथ खाने-पीने के सामान की भी बड़ी दिक्कत है. सब्सिडी वाला आटा पाने के लिए पाकिस्तान में भगदड़ मचने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. बुधवार को आटे के लिए मची भगदड़ में 11 लोगों की मौत हो गई. रमजान के महीने में लोग फल आदि भी नहीं खरीद पा रहे हैं क्योंकि इन जरूरी चीजों के दाम में भी आग लगी हुई है. इस बीच, पाकिस्तान और उसके लोगों के लिए अब तक सबसे बड़ी चेतावनी वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने दी है. वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने अनुमान जताया है कि पाकिस्तान में अगले हफ्ते तक 51 लाख लोग भूखे रहेंगे. पिछली तिमाही से इस बार भूख का सामना करने वालों के आंकड़े में 11 लाख की बढ़ोतरी हुई है.

पाकिस्तान में पड़े खाने के लाले

पाकिस्तान की हालत ये है कि यहां लोगों को खाने के लाले पड़े हुए हैं. पाकिस्तानियों के पास दो वक्त की रोटी का जुगाड़ नहीं है. कंगाली छाई हुई है. कराची में लोगों को फ्री में खाना बांटने वाली एक महिला ने बताया कि अब हम किचन नहीं चला पा रहे हैं. लोगों को सीधे राशन ही दे रहे हैं. मोहताजी इतनी बढ़ गई है कि लोग राशन का एक बैग लेने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहते हैं.

बढ़ गई इतनी महंगाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेट्रोल के दाम पाकिस्तान में आसमान छू रहे हैं. जो पेट्रोल पिछले साल 145 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर था वह अब बढ़कर 272 रुपये तक पहुंच गया है. वहीं, आटे की कीमत 58 रुपये से बढ़कर 155 रुपये हो गई है. इसके अलावा चावल के दाम भी दोगुने हो गए हैं. ऐसे में गरीबी झेल रहे पाकिस्तानियों के लिए ये बहुत मुश्किल घड़ी है.

खतरे में 70 पाकिस्तानियों की नौकरी

गौरतलब है कि पाकिस्तान में बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार भी हुए हैं. पाकिस्तान टेक्सटाइल मिल्स एसोसिएशन ने कहा है कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री का पतन हो रहा है. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बाद करीब 70 लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं. और अभी 70 और लोगों की नौकरियां खतरे में हैं. लागत बढ़ने की वजह से कारखानों को बंद करना पड़ रहा है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news