PAK-US रिश्ते सुधारना चाहते हैं बिलावल भुट्टो, भारत-पाक संबंधों पर कही ये बात
Advertisement

PAK-US रिश्ते सुधारना चाहते हैं बिलावल भुट्टो, भारत-पाक संबंधों पर कही ये बात

Bilawal Bhutto on India-Pak Relation: पाकिस्तान में सत्ता भले ही किसी भी पार्टी की हो लेकिन वहां के हुक्मरान कश्मीर की माला हमेशा जपते रहते हैं. इसी कड़ी में बिलावल भुट्टो ने यूएन महासचिव एंटोनियो गुटारेस के साथ अपनी बैठक में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) का राग छेड़ा है. 

पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो

Bilawal Bhutto Zardari speech at UN: अमेरिका (US) के साथ रिश्तों को सुधारने की कोशिश में जुटे पाकिस्तान (Pakistan) के नए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी फिलहाल अमेरिका में हैं. इस बीच संयुक्त राष्ट्र (UN) में अपने एक संबोधन में भुट्टो ने कहा कि वो अमेरिका के साथ पहले जैसे प्रगाढ़ व्यापारिक रिश्तों के पक्षधर हैं. वहीं भारत के साथ खटास भरे रिश्तों को लेकर भुट्टो ने नई दिल्ली को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है. बता दें कि उनकी ये टिप्पणी पाकिस्तानी विदेश मंत्री के तौर पर पहले अधिकारिक अमेरिकी दौरे के बीच आई है.

व्यापार-आधारित संबंधों को प्राथमिकता

अपने भाषण में बिलावल ने कहा कि हम अमेरिका के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंध चाहते हैं. खासकर व्यापारिक क्षेत्र में किए गए नए समझौतों के लिए हम तैयार हैं. बता दें कि अमेरिका के साथ पाकिस्तान के संबंध उदासीन रहे हैं, खासकर बाइडन प्रशासन के शासन में. बिलवाल की अमेरिका की यात्रा पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों में अभूतपूर्व गिरावट के बीच हो रही है.

दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री खान के इस दावे से शुरू हुई थी कि वाशिंगटन ने पाकिस्तान के विपक्षी नेताओं के साथ मिलकर उनकी सरकार को गिराने की साजिश रची. बाइडन प्रशासन ने खान के आरोपों को कई बार खारिज किया है. 

ये भी पढ़ें- Kanpur Double Murder: 'साहब वजह मत पूछिए...' सोते समय बहू-बेटे का गला रेतने वाले बुजुर्ग बाप ने कही ये बात

'भारत-पाक रिश्तों के खटास के लिए नई दिल्ली जिम्मेदार'

बिलावल भुट्टो ने यूएन महासचिव एंटोनियो गुटारेस के साथ अपनी बैठक में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) का राग छेड़ा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बिलावल भुट्टो जरदारी ने गुटारेस से ये भी कहा, 'पाकिस्तान भारत समेत सभी पड़ोसियों के साथ शांति चाहता है. लेकिन ये तब तक संभव नहीं हो सकता है कि जब तक जम्मू-कश्मीर मुद्दे का समाधान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के संकल्पों और कश्मीरियों की इच्छा के अनुरूप नहीं हो जाता.'

बिलावल भुट्टो जरदारी ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त किये जाने का भी जिक्र किया.

आतंकवाद पर लगाम कसने के लिए अफगानिस्तान के तालिबान शासन पर नजर

पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि के बीच भुट्टो ने उम्मीद जताई है कि अफगानिस्तान में तालिबान शासन अपनी जमीन को आतंकवाद के लिए इस्तेमाल नहीं होने देने की अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता पर खरा उतरेगा. बिलावल ने कहा कि अफगानिस्तान में हो रही घटनाओं का पाकिस्तान में लोगों के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है. पिछले महीने कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर कहा कि इस्लामाबाद पड़ोसी देश काबुल में पैदा हो रहे मानवीय संकट के आलोक में कट्टर इस्लामवादियों के साथ साझेदारी की वकालत करता रहेगा.

 

Trending news