Pakistan: इमरान खान का बड़ा दांव, नेशनल असेंबली की 33 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी PTI
Advertisement

Pakistan: इमरान खान का बड़ा दांव, नेशनल असेंबली की 33 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी PTI

Pakistan Politics: पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि 33 सीटों पर उपचुनाव 16 मार्च को होंगे. स्पीकर राजा परवेज अशरफ द्वारा पीटीआई सांसदों के इस्तीफे स्वीकार करने के बाद ये सीटें खाली हुई हैं.

Pakistan:  इमरान खान का बड़ा दांव, नेशनल असेंबली की 33 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी PTI

Imran Khan News: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने मार्च में नेशनल असेंबली की 33 सीटों पर उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पार्टी के वरिष्ठ नेता शाह महमूद कुरैशी के हवाले से खबर दी है. कुरैशी ने रविवार को घोषणा की, ‘हमने उपचुनाव में भाग लेने का फैसला किया है और इमरान खान सभी सीटों से चुनाव लड़ेंगे.’

इससे पहले, शुक्रवार को पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने घोषणा की कि 33 सीटों पर उपचुनाव 16 मार्च को होंगे. स्पीकर राजा परवेज अशरफ द्वारा पीटीआई सांसदों के इस्तीफे स्वीकार करने के बाद ये सीटें खाली हुई हैं.

कुरैशी ने कहा कि लोगों ने 17 जुलाई के उपचुनावों के दौरान भी पीटीआई का समर्थन किया था और पार्टी को उम्मीद है कि जनता एक बार फिर 16 मार्च को अपने मतों से इमरान खान पर अपना विश्वास व्यक्त करेगी.

कुरैशी ने कहा कि ईसीपी के लिए सीटें खाली होने के 90 दिनों के भीतर चुनाव कराना अनिवार्य था, और अगर चुनाव समय पर नहीं हुए तो यह संविधान का उल्लंघन होगा. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, पीटीआई नेता ने कहा कि वे प्रतिष्ठान के संपर्क में नहीं थे.

पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने इस महीने की शुरुआत में पार्टी प्रमुख के नेशनल असेंबली की सभी खाली सीटों पर उपचुनाव लड़ने के फैसले की घोषणा की थी.चौधरी ने 17 जनवरी को ट्विटर पर एक बयान में कहा, ‘तहरीक-ए-इंसाफ सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी और इमरान खान इन 33 सीटों पर तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार होंगे.’ द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने यह जानकारी दी.

35 और सांसदों के इस्तीफे स्वीकार
डॉन अखबार ने बताया कि इससे पिछले महीने में, अशरफ ने 35 और पीटीआई सांसदों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे.

अप्रैल 2022 में नेशनल असेंबली से पार्टी प्रमुख इमरान खान के निष्कासन के बाद पीटीआई सांसदों ने संसद के निचले सदन से सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया था.लेकिन अशरफ ने यह कहते हुए केवल 11 इस्तीफे स्वीकार किए कि शेष सांसदों को सत्यापन के लिए व्यक्तिगत रूप से बुलाया जाएगा.

आठ महीने तक प्रक्रिया को ठप रखने के बाद, अशरफ ने 34 और पीटीआई सांसदों और अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद के इस्तीफे स्वीकार कर लिए.  

कुल 80 पीटीआई सांसदों के इस्तीफे किए गए स्वीकार
पाकिस्तान स्थित समाचार पोर्टल ने कहा कि अब पीटीआई सांसदों की कुल संख्या 80 हो गई है, जिनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए गए हैं.

हैदर अली खान, सलीम रहमान, साहिबजादा सिबघतुल्लाह, महबूब शाह, मुहम्मद बशीर खान, जुनैद अकबर, शेर अकबर खान, अली खान जादून, इंजी उस्मान खान तारकई और मुजाहिद अली के इस्तीफे स्वीकार कर लिए गए. डॉन की खबर के मुताबिक, आरक्षित सीटों से अंदलीब अब्बास, अस्मा कदीर, मलीका अली बोखारी और मुनवारा बीबी बलूच के इस्तीफे स्वीकार कर लिए गए हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news