close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्‍तान की तैयारी पूरी, शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे इमरान खान

पाकिस्तान (Pakistan) सरकार ने 12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) की 550वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरीडोर का शनिवार को उद्घाटन करने के सारे इंतजाम कर लिए हैं. जयंती पर भारत तथा अन्य देशों से हजारों सिख श्रद्धालु यहां आएंगे. एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार को 4.2 किलोमीटर लंबे कॉरीडोर का उद्घाटन करेंगे.

पाकिस्‍तान की तैयारी पूरी, शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे इमरान खान
फाइल फोटो

इस्लामाबाद : पाकिस्तान (Pakistan) सरकार ने 12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) की 550वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरीडोर का शनिवार को उद्घाटन करने के सारे इंतजाम कर लिए हैं. जयंती पर भारत तथा अन्य देशों से हजारों सिख श्रद्धालु यहां आएंगे. एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार को 4.2 किलोमीटर लंबे कॉरीडोर का उद्घाटन करेंगे.

गुरुद्वारा दरबार साहिब के नाम से प्रसिद्ध करतारपुर साहिब गुरुद्वारा सिख धर्म का बड़ा तीर्थ स्थल है जहां गुरु नानक देव ने अपने जीवन के 18 साल गुजारे थे और अपना अंतिम समय भी यहीं बिताया था.

खान के विशेष निर्देश पर पंजाब प्रांत के गवर्नर चौधरी मोहम्मद सरवर और पंजाब के धार्मिक मामलों के मंत्री औकफ सईद सईदुल हसन शाह बुखारी ने सोमवार को मौके पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.

LIVE TV...

इस दौरान उन्होंने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा परिसर और करतारपुर सीमा पर जीरो लाइन का दौरा किया. सरवर और बुखारी ने इसके बाद आव्रजन केंद्र, शटल बस सेवा और एक साल के रिकॉर्ड समय में तैयार अन्य सुविधाओं का जायजा लिया. सिख यात्रियों के साथ सरवर ने गुरुद्वारा में सोने की पालकी स्थापित की.

सरवर ने मीडिया से कहा कि पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरीडोर परियोजना निर्धारित समय में पूरी की है. उन्होंने कहा कि यह तीर्थ स्थल पाकिस्तान की ओर से दुनियाभर के सिख समुदाय को उपहार है.

उन्होंने कहा कि कॉरीडोर के उद्घाटन के बाद भारत से प्रतिदिन 5,000 श्रद्धालु यहां आ सकेंगे.

ये वीडियो भी देखें: