ISI चीफ नदीम अंजुम का फरमान, 'अपने लोगों' को दी सख्त हिदायत
Advertisement

ISI चीफ नदीम अंजुम का फरमान, 'अपने लोगों' को दी सख्त हिदायत

पाकिस्तान (Pakistan) में अब ISI के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम (Nadeem Anjum) का फोटो या वीडियो मीडिया में कहीं दिखाई नहीं देगा. इसके लिए सभी सरकारी महकमों को निर्देश जारी कर दिया गया है. 

पाकिस्तान में ISI के नए चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में ISI के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम (Nadeem Anjum) ने मीडिया में अपने फोटो और वीडियो जारी होने पर आपत्ति जताई है. नदीम अंजुम ने सरकारी महकमों को निर्देश दिया है कि किसी भी सूरत में उनके फोटो या वीडियो मीडिया का जारी न किए जाएं. 

  1. पिछले महीने बने थे ISI के नए चीफ
  2.  
  3. नदीम अंजुम का नहीं दिखा फोटो
  4. 'मीडिया से दूर रहते हैं खुफिया अधिकारी'

पिछले महीने बने थे ISI के नए चीफ

इमरान खान सरकार और सेना के बीच लंबी रस्साकसी के बाद लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजीम को पिछले महीने पाकिस्तान की सबसे पावरफुल संस्था ISI का चीफ घोषित किया गया था. नदीम अंजुम (Nadeem Anjum) ने लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को रिप्लेस किया है. फैज हमीद की तस्वीर इस साल अगस्त में तब वायरल हो गई थी, जब वे अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में एक होटल में चाय पीते देखे गए थे. 

नदीम अंजुम का नहीं दिखा फोटो

पाकिस्तान ने सोमवार को अपनी पहली नेशनल सिक्योरिटी पॉलिसी (National Security Policy) घोषित की. इस मुद्दे पर हुई हाई लेवल मीटिंग में ISI के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम (Nadeem Anjum) भी शामिल हुए. इस मीटिंग के बाद जारी हुए फोटो में नदीम अंजुम को छोड़कर बाकी सभी टॉप अधिकारी दिख रहे थे. 

पाकिस्तान के एक कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ISI चीफ ने सरकारी महकमों को निर्देश दिया है कि किसी भी मीटिंग में उनकी फोटो या वीडियो रिलीज न की जाए. 

'मीडिया से दूर रहते हैं खुफिया अधिकारी'

पाकिस्तानी सेना के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अमजद शोएब कहते हैं कि इंटेलिजेंस सर्विस के किसी भी अधिकारी के लिए बेसिक सिद्धांत है कि वह मीडिया के अटेंशन से हर हालत में दूर रहे. हालांकि कई मौकों पर पाकिस्तानी सरकार ने इस सिद्धांत का उल्लंघन किया. 

वर्ष 1994 में अफगान वार के दौरान पाकिस्तान सरकार ने उस वक्त के ISI चीफ रहे लेफ्टिनेंट जनरल हमीद गुल और उसके बाद जावेद नसीर की फोटो मीडिया में जारी कर दी थी. तब उस वक्त इस गलती पर बवाल मचा था. 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान और चीन के बीच गजब का याराना, भारत के खिलाफ नई साजिश का है इशारा

'नए चीफ भी अपना रहे पुरानी परंपरा'

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अमजद शोएब ने कहा कि जब वे लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर प्रमोट होकर क्वेटा के जनरल ऑफिसर कमांडिंग बने तो उस वक्त के पाकिस्तानी आर्मी चीफ अब्दुल वहीद कक्कड़ ने उन्हें सलाह दी कि वे मीडिया की चकाचौंध से दूर रहे हैं. 

ISI के पूर्व चीफ रहे मेजर जनरल एजाज अवान ने कहा कि मीडिया से दूर रहकर काम करना खुफिया एजेंसियों का खास तरीका है. नए चीफ भी इसी परंपरा का निर्वाह कर रहे हैं. इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि एक अच्छा खुफिया अधिकारी वही होता है, जिसके बारे में कम से कम लोग जानते हों. 

LIVE TV

Trending news