Pakistan में कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प, 8 की मौत
Advertisement

Pakistan में कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प, 8 की मौत

पाकिस्तान की कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) और पुलिस के बीच हुई झड़प में बुधवार को 8 लोग मारे गए. प्रदर्शनकारी फ्रांस के राजदूत को निकालने की मांग कर रहे हैं. 

TLP समर्थकों को इस्लामाबाद जाने से रोकते पुलिसकर्मी

लाहौर: फ्रांस में एक साल पहले हुए कार्टून विवाद (France Cartoon Controversy) की वजह से पाकिस्तान (Pakistan) में लगातार बवाल बना हुआ है. पाकिस्तान की कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) के समर्थक इस मुद्दे पर लगातार इमरान सरकार से भिड़े हुए हैं. बुधवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुई झड़प में एक पुलिसकर्मी समेत 8 लोगों की मौत हो गई. 

  1. जेल में बंद है साद हुसैन रिजवी
  2. फ्रांसीसी राजदूत को निकालने की मांग
  3. मांग पूरी करना संभव नहीं- इमरान खान सरकार

जेल में बंद है साद हुसैन रिजवी

फ्रांस में एक साल पहले पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित हुआ था. इसके बाद TLP के समर्थकों ने इस साल अप्रैल में विरोध प्रदर्शन करते हुए फ्रांसीसी राजदूत को निष्कासित करने और फ्रांस के सामानों के आयात पर पाबंदी लगाने की मांग की थी. इस पर पाकिस्तानी पंजाब की सरकार ने TLP के संस्थापक खादिम हुसैन रिजवी के बेटे साद हुसैन रिजवी (Saad Hussain Rizvi) को हिरासत में ले लिया था. तब से रिजवी जेल में बंद है.

फ्रांसीसी राजदूत को निकालने की मांग

साद हुसैन रिजवी की रिहाई और फ्रांसीसी राजदूत को निष्कासित करने की मांग को लेकर TLP समर्थक लगातार आंदोलन कर रहे हैं. मजे की बात ये है कि पिछले दो सालों से पाकिस्तान में फ्रांस का कोई राजदूत तैनात नहीं है. इसके बावजूद वे इस्लामी कार्यकर्ता फ्रांसीसी राजदूत को पाकिस्तान से निकलवाना चाहते हैं. इन दोनों मांगों को लेकर TLP के 10 हजार से ज्यादा समर्थक पिछले तीन दिनों से जीटी रोड पर मुरीदके और गुजरांवाला के बीच डेरा डाले हुए थे. 

मांग पूरी करना संभव नहीं- इमरान खान सरकार

इमरान खान सरकार (Imran Khan) ने कहा कि वह फ्रांसीसी राजदूत के निष्कासन की टीएलपी की मांग को पूरा नहीं कर सकती क्योंकि यह संभव ही नहीं है. इसके बाद बुधवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने इस्लामाबाद की ओर मार्च शुरू कर दिया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'जब टीएलपी कार्यकर्ता साधोक पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें बलपूर्वक रोका. यह इलाका युद्ध का मैदान बन गया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. झड़पों में पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों टीएलपी कार्यकर्ता घायल हो गए.'

ये भी पढ़ें- यहां तोड़ दी गईं मस्जिदों की सैकड़ों मीनारें, किसी की जुबां से 'उफ्फ' तक नहीं निकला

झड़प में 8 लोगों की मौत

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि झड़पों में कम से कम एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई जबकि दर्जनों पुलिसकर्मी घायल हो गए. टीएलपी (TLP) के पदाधिकारी इब्ने-इस्माईल ने बताया कि पुलिस गोलीबारी में पार्टी के कम से कम 8 कार्यकर्ताओं की मौत हो गई है.

LIVE TV

Trending news