पूरी दुनिया में रहने के लिए India से भी सस्ता है Pakistan, जानें रैंकिंग में किस नंबर पर कौन सा देश

विश्व जनसंख्या समीक्षा सूचकांक (World Population Review Index) की रिपोर्ट के अनुसार, कॉस्ट ऑफ लिविंग के मामले में पाकिस्तान सबसे सस्ता देश है, जबकि इस लिस्ट में अफगानिस्तान दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है.

पूरी दुनिया में रहने के लिए India से भी सस्ता है Pakistan, जानें रैंकिंग में किस नंबर पर कौन सा देश
प्रतीकात्मक तस्वीर

इस्लामाबाद: भारत में इस समय लोग लगातार बढ़ती महंगाई (Inflation) से जूझ रहे हैं. इस बीच यह बात सामने आई है कि पूरी दुनिया में रहने के लिहाज से पाकिस्तान सबसे सस्ता देश है और यहां रहने के लिए भारत से भी कम खर्च करना पड़ता है. पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री फारुख हबीब (Farrukh Habib) ने विश्व जनसंख्या समीक्षा सूचकांक की वार्षिक रिपोर्ट साझा की है, जिसके अनुसार, 2021 में पाकिस्तान में कॉस्ट ऑफ लिविंग सबसे कम है.

कॉस्ट ऑफ लिविंग के मामले में तीसरे नंबर पर भारत

विश्व जनसंख्या समीक्षा सूचकांक (World Population Review Index) के अनुसार, कॉस्ट ऑफ लिविंग के मामले में पाकिस्तान 18.58 इंडेक्स के साथ सबसे सस्ता देश है. रिपोर्ट के अनुसार, दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान और तीसरे नंबर पर भारत है. अफगानिस्तान की कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स 24.51 है, जबकि भारत की कॉस्ट ऑफ लिविंग 25.14 है. भारत के बाद 25.31 इंडेक्स के साथ सीरिया चौथा सबसे सस्ता देश है. उज्बेकिस्तान की इंडेक्स- 30.25, नेपाल- 30.69, नाइजीरिया- 31.75, वियतनाम- 38.72, मलेशिया- 39.46 और ब्राजील की कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स 42.64 है.

इन देशों में रहना है सबसे महंगा

विश्व जनसंख्या समीक्षा सूचकांक (World Population Review Index) की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में रहने के लिए सबसे महंगे देश केमैन आइलैंड्स (Cayman Islands) और बरमूडा का नाम है. केमैन आइलैंड्स की कॉस्ट ऑफ लिविंग 141.64 है, जबकि बरमूडा की कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स 138.22 है. सबसे महंगा देशों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड 122.67 और चौथे नंबर पर नॉर्वे 104.49 हैं.

ये भी पढ़ें- दुनिया देखेगी दो महाशक्तियों का टकराव, अमेरिका के इस कदम से बिगड़ सकते हैं हालात

किस आधार पर तय की गई है कॉस्ट ऑफ लिविंग

किसी भी देश की कॉस्ट ऑफ लिविंग (Cost of Living) आराम से रहने के लिए वहां के जरूरी खर्चों के बारे में बताती है. विश्व जनसंख्या समीक्षा सूचकांक (World Population Review Index) द्वारा कॉस्ट ऑफ लिविंग के इस पैमाने में इन देशों में रहने का किराया, लोगों की खरीदने की आर्थिक क्षमता, उपभोक्ता मूल्य और किराना सूचकांक शामिल हैं. इंडेक्स में पाकिस्तान में दैनिक वस्तुओं की कीमतें स्थिर बताई गई हैं, जिसकी वजह से ये दुनिया का सबसे सस्ता देश साबित हुआ है, वहीं दुनियाभर के अन्य देशों में दैनिक वस्तुओं की कीमतों में तेजी से उछाल आया है.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.