भ्रष्टाचार को लेकर इमरान खान सरकार को झटका, अब इस पायदान पर पहुंचा पाकिस्तान
Advertisement

भ्रष्टाचार को लेकर इमरान खान सरकार को झटका, अब इस पायदान पर पहुंचा पाकिस्तान

पाकिस्तान भ्रष्टाचार के मामले में और नीच गिर गया है. एक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, भ्रष्ट देशों की सूची में पाकिस्तान का स्थान 180 देशों में 140वां है.  

 

फाइल फोटो

इस्लामाबादः पाकिस्तान 2021 के वैश्विक भ्रष्टाचार सूचकांक में 16 पायदान नीचे गिर गया है. भ्रष्टाचार के मामले में पाकिस्तान का स्थान 180 देशों में 140वां है. यह बात ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट में कही गई है.

  1. भ्रष्टाचार के मामले में 140वें स्थान पर पहुंचा पाकिस्तान
  2. वैश्विक रिपोर्ट में हुआ खुलासा
  3. वर्ष 2021 की रिपोर्ट में 16 पायदान गिरा नीचे

दुनिया में भ्रष्टाचार की स्थिति है स्थिर

वैश्विक भ्रष्टाचार सूचकांक में 16 पायदान नीचे गिरना पाकिस्तान के इमरान खान सरकार के लिए बड़ा झटका है, जो एक स्वच्छ शासन प्रणाली के वादे के साथ सत्ता में आयी थी. वैश्विक भ्रष्टाचार से निपटने के लिए गठित बर्लिन स्थित एनजीओ द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में भ्रष्टाचार का स्तर स्थिर है. इस मामले में 86 प्रतिशत देशों ने पिछले 10 वर्षों में बहुत कम या कोई प्रगति नहीं की है.

ये भी पढेंः कंगाली से जूझ रहा पाक, इमरान खान को नहीं आ रही नींद; खुद सुनाया दुखड़ा

180 देशों का किया गया था विश्लेषण

भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (सीपीआई) ने 2021 संस्करण में 180 देशों का सार्वजनिक क्षेत्रों के भ्रष्टाचार के आधार पर विश्लेषण किया था. इसमें 0 को अत्यधिक भ्रष्ट और 100 नंबर को बहुत स्वच्छ के पैमाने पर रैंक किया था. इसके लिए 13 एक्सपर्ट असेसमेंट और उद्योग अथॉरिटी के सर्वेक्षणों का इस्तेमाल किया गया था.

साल 2020 में था 124वां स्थान

साल 2020 में पाकिस्तान का सीपीआई 31 था और 180 देशों में से उसका स्थान 124वां था. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के अनुसार, देश का भ्रष्टाचार स्कोर अब घटकर 28 हो गया है. जबकि, यह सूचकांक में कुल 180 देशों में से 140 वें स्थान पर है. पाकिस्तान की अगर भारत के साथ तुलना की जाए, तो भारत का स्कोर 40 है और इसका स्थान 85वां है. जबकि, बांग्लादेश का सीपीआई 26 है और इसका स्थान 147वां है.

ये भी पढेंः 'मुल्‍क को महंगाई और गरीबी में धकेला', फ‍िर उठी इमरान खान के इस्‍तीफे की मांग

स्वच्छ शासन प्रणाली के नाम पर सत्ता में आई थी सरकार

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर अपनी सरकार के प्रदर्शन में सुधार करने का दबाव है, जो 2018 में स्वच्छ शासन प्रणाली शुरू करने के वादे पर सत्ता में आयी थी. उनके सलाहकार शहजाद अकबर ने भ्रष्ट तत्वों को कानून के दायरे में लाने को लेकर खराब प्रदर्शन की खबरों के बीच सोमवार को पद छोड़ दिया है. 

(इनपुट-भाषा)

लाइव टीवी

Trending news