चावल की इस वैरायटी को लेकर तनातनी, भारत को EU में चुनौती देगा PAK
Advertisement

चावल की इस वैरायटी को लेकर तनातनी, भारत को EU में चुनौती देगा PAK

पाकिस्तान ने 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ में बासमती के लिए विशेष भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग के भारत के आवेदन को चुनौती देने का फैसला किया है. 

फ़ाइल फोटो

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) ने 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ (The European Union) में बासमती के लिए विशेष भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग के भारत (India) के आवेदन को चुनौती देने का फैसला किया है. सोमवार को वाणिज्यिक मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार, रजाक दाऊद की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया.

डॉन अखबार ने बताया कि बैठक में वाणिज्य सचिव, बौद्धिक संपदा संगठन (आईपीओ-पाकिस्तान) के अध्यक्ष, पाकिस्तान चावल निर्यातक संघ (आरईएपी) के प्रतिनिधियों और कानूनी विशेषज्ञों ने भाग लिया. बैठक के दौरान, आरईएपी के प्रतिनिधियों का मानना ​​था कि पाकिस्तान बासमती चावल का प्रमुख उत्पादक देश है और बासमती पर भारत का आवेदन अनुचित है.

भारत ने कहा है कि बासमती एक भारतीय मूल का उत्पाद है. यह बात 11 सितंबर को यूरोपीय संघ की आधिकारिक पत्रिका में प्रकाशित हई है. पाकिस्तान ने इस साल मार्च में भौगोलिक संकेतक (पंजीकरण एवं संरक्षण) अधिनियम बनाया, जो उसे बासमती चावल पर विशिष्ट अधिकारों के पंजीकरण के लिए भारतीय आवेदन का विरोध करने का अधिकार देता है.

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Trending news