पाकिस्‍तान के लिए बुरी खबर, आर्थिक मोर्चे पर इस साल नेपाल और बांग्‍लादेश से भी पिछड़ जाएगा
Advertisement

पाकिस्‍तान के लिए बुरी खबर, आर्थिक मोर्चे पर इस साल नेपाल और बांग्‍लादेश से भी पिछड़ जाएगा

बड़ी बात यह है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान की जीडीपी नेपाल, बांग्‍लादेश और मालदीव से भी पीछे रह सकती है.

(फाइल फोटो)

इस्‍लामाबाद : कंगाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान के लिए एक बुरी खबर है. यूनाइटेड नेशंस की एक आर्थिक रिपोर्ट में पूर्वानुमान जताया गया है कि इस साल 2019 में पाकिस्‍तान जीडीपी का अनुमान सबसे कम 4.2 प्रतिशत और 2020 में 4 प्रतिशत रह सकता है. बड़ी बात यह है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान की जीडीपी नेपाल, बांग्‍लादेश और मालदीव से भी पीछे रह सकती है.

एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग (ESCAP) द्वारा ‘Ambitions beyond Growth’ शीर्षक से जारी एशिया एंड पेसिफि‍क 2019 के वार्षिक आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण में यह बात कही गई है कि 2019 में पाकिस्तान की जीडीपी इस क्षेत्र में सबसे कम 4.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है. जबकि इसी वर्ष बांग्‍लोदश की जीडीपी 7.3 प्रतिशत, भारत की 7.5 फीसदी, मालदीव और नेपाल की 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. 

सर्वेक्षण में पता चला है कि इस क्षेत्र में कुल आर्थिक स्थिति 2019 और 2020 में अनुमानित 5-5.1 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि के साथ स्थिर रहेगी. हालांकि, निर्यातोन्मुखी क्षेत्र यूरोप और संभवतः अमेरिका में कमजोर मांग का सामना कर रहे हैं और चल रहे अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से अनिश्चितता बढ़ रही है.

fallback
फाइल फोटो

रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़े राजकोषीय और चालू खाता घाटे और मुद्रा पर बढ़ते दबाव के बीच पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था भुगतान संबंधी कठिनाइयों का गंभीर संतुलन का सामना कर रही है.

Trending news