चीन में Corona Returns: फ्लाइटें रद्द, स्कूल बंद, घर में कैद हुए लोग; दुनिया की बढ़ी टेंशन
X

चीन में Corona Returns: फ्लाइटें रद्द, स्कूल बंद, घर में कैद हुए लोग; दुनिया की बढ़ी टेंशन

चीन से आ रहीं खबरों ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. यहां कोरोना के मामले फिर से सामने आए हैं. इससे निपटने के लिए सरकार ने स्कूल बंद कर दिए हैं और अधिकांश फ्लाइट रद्द की जा रही हैं. इतना ही नहीं कुछ क्षेत्रों में लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है. 

चीन में Corona Returns: फ्लाइटें रद्द, स्कूल बंद, घर में कैद हुए लोग; दुनिया की बढ़ी टेंशन

बीजिंग: चीन (China) में कोरोना की वापसी ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. यहां लगातार नए मामले बढ़ रहे हैं और इसे देखते हुए चीनी सरकार ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. फ्लाइट रद्द की जा रही हैं, कई क्षेत्रों में स्कूल बंद हो गए हैं और कुछ जगहों पर फिर से लॉकडाउन लग सकता है. बता दें कि चीन से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) फैला था. अब एक चीन ने एक बार फिर सबकी टेंशन बढ़ा दी है.

ये है Outbreak की वजह

चीन के उत्तर और उत्तर पश्चिमी शहरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. प्रशासन कुछ बाहर से आए यात्रियों को इस आउटब्रेक के लिए जिम्मेदार मान रहा है. इसके मद्देनजर प्रशासन ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है. मास टेस्टिंग के अलावा टूरिस्ट स्पॉट बंद कर दिए हैं, संक्रमण वाली जगहों पर मनोरंजन स्थलों पर भी ताले लगा दिए गए हैं और कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन की भी नौबत आ गई है.

ये भी पढ़ें -प्राइवेट पार्ट के साथ ये खेल कर रहा था युवक, आफत में पड़ गई जान; डॉक्टरों को करना पड़ा ऑपरेशन

करीब 60 फीसदी उड़ानें रद्द

वहीं, चीन के Lanzhou क्षेत्र में लोगों से अपील कर दी गई है कि वे अपने घर से बाहर ना निकले. जो बाहर निकल भी रहे हैं उन्हें कोविड की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने को कहा जा रहा है. बताया गया है कि बढ़ते मामलों की वजह से Xi'an और Lanzhou क्षेत्रों में 60 प्रतिशत उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. खबर ये भी है कि मंगोलिया वाले क्षेत्र में बढ़ते मामलों के कारण कोयले के आयात पर भी असर पड़ सकता है. 

इन देशों में भी तेज हुई रफ्तार

वैसे अभी के लिए चीन में 24 घंटे में सिर्फ 13 मामले सामने आए हैं, लेकिन सरकार कड़े कदम इसलिए उठा रही है ताकि पिछले साल जैसे हालात पैदा न हो जाएं. चीन की इस टेंशन से पूरी दुनिया टेंशन में आ गई है, क्योंकि कोरोना महामारी की शुरुआत के वक्त भी ऐसा ही हुआ था. गौरतलब है कि दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं. खासतौर पर रूस, अमेरिका और ब्रिटेन में इन्फेक्शन की रफ्तार में तेजी आई है.

 

Trending news