Jacobabad: दुनिया के सबसे गर्म शहरों में शुमार है ये सिटी, गधे के जुगाड़ से चलता है पंखा
Advertisement

Jacobabad: दुनिया के सबसे गर्म शहरों में शुमार है ये सिटी, गधे के जुगाड़ से चलता है पंखा

Pakistan Power Shortage: पाकिस्तान का जैकोबाबाद(Jacobabad) दुनिया के सबसे गर्म शहरों में से एक है. यहां लू के गर्म थपेड़ों (heatstroke) ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. ऐसे में यहां रहने वाले लोगों ने गर्मी से बचने के लिए नायाब तरीका ढूंढा है.

फाइल फोटो

Pakistan Donkey Jugaad fan: पाकिस्तान में जहां एक तरफ लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. वहीं, दूसरी तरफ बिजली की कमी से भी यहां के शहरों को जूझना पड़ रहा है. शहर का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है. बीच में तो तापमान 51 डिग्री सेल्सियस को क्रॉस कर गया था. आलम यह है कि बिना बिजली के पंखा तक नसीब नहीं हो रहा है. ऐसे में जैकोबाबाद के लोगों ने पंखे की कमी को पूरा करने के लिए जुगाड़ का सहारा लिया है.

गधे की मदद से जुगाड़ का पंखा

पाकिस्तान मीडिया हाउस DOWN की रिपोर्ट के अनुसार,  यहां के लोग गधे की मदद से जुगाड़ का पंखा चलाते दिखाई दे जाते हैं. पाकिस्तान में इस समय बिजली भी लोगों के पसीने छुड़ा रही है. इलाकों में सिर्फ छह घंटे और शहर में 12 घंटे बिजली है.

नहरों का है बुरा हाल

जैकोबाबाद में नहरें पूरी तरह सूख चुकी हैं. गंभीर स्थिति से मरीजों की संख्या बढ़ रही है. पहले जहां जून और जुलाई में गर्मी अपने चरम पर होती थी, लेकिन अब यह मई में आ रही है. धूप में काम करने को मजबूर मजदूर सबसे ज्यादा परेशान हैं.

खरीद कर पीना पड़ रहा है पानी

शहर के हालात यह है कि लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए मय्यसर होना पड़ रहा है. लोग गधों की गाड़ियों से 20 रुपये में प्रति 20 लीटर तक पानी खरीद रहे हैं. बाहरी इलाके में महिलाएं सुबह 3 बजे उठकर कुएं से पीने का पानी भरने के लिए निकलती हैं. 
LIVE TV

Trending news