विदेशी धरती से चीन को पीएम मोदी का सख्त संदेश, ड्रैगन की ताकत के सवाल पर कह दी ये बात
Advertisement

विदेशी धरती से चीन को पीएम मोदी का सख्त संदेश, ड्रैगन की ताकत के सवाल पर कह दी ये बात

PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान में हैं. जापान में चल रहे इस शिखर सम्मेलन में शिरकत करने दुनियाभर के दिग्गज नेता पहुंचे हुए हैं. इस दौरान हिरोशिमा में पीएम मोदी ने तमाम नेताओं से मुलाकात की.

विदेशी धरती से चीन को पीएम मोदी का सख्त संदेश, ड्रैगन की ताकत के सवाल पर कह दी ये बात

PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान में हैं. जापान में चल रहे इस शिखर सम्मेलन में शिरकत करने दुनियाभर के दिग्गज नेता पहुंचे हुए हैं. इस दौरान हिरोशिमा में पीएम मोदी ने तमाम नेताओं से मुलाकात की. शनिवार को G7 के कार्यक्रम में शामिल होने से पहले पीएम मोदी ने जापान की मीडिया से बातचीत की. जापान में प्रकाशित होने वाले अखबर Yomiuri Shimbun ने शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी से चीन को लेकर कई सवाल किए. पीएम मोदी ने चीर पर पूछे गए सभी सवालों का जवाब दिया.

पीएम से पूछा गया कि चीन लगातार सैन्य विस्तार कर रहा है, इसपर भारत का क्या रुख है? पीएम मोदी से चीन और ताइवान में जारी तनाव को लेकर भी सवाल किए गए. पीएम मोदी ने कहा कि भारत संप्रभुता, विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करता है. भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के आधार पर समुद्री विवादों के शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा देते हुए अपनी संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अपने दृष्टिकोण का प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश के साथ भूमि और समुद्री सीमाओं को सफलतापूर्वक सुलझा लिया है. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और तेल आयात पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत बातचीत की नीति की वकालत करता है.

बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस से भी मुलाकात की. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने अपने ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी के साथ तस्वीर भी साझा की, जिसमें दोनों नेता गर्मजोशी से गले मिलते दिख रहे हैं. इंडोनेशियाई नेता के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति जोको और श्रीमती विडोडो से मिला. भारत इंडोनेशिया के साथ मजबूत संबंधों को बड़ी प्राथमिकता देता है.’’

बैठक के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘हिरोशिमा में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ अच्छी बातचीत.’’ इससे पहले, पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल, वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चिन्ह के साथ बातचीत की और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ से भी मुलाकात की.

जी-7 समूह में अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं. यह दुनिया के सबसे अमीर लोकतंत्रों का प्रतिनिधित्व करता है. जापान ने जी-7 की अपनी अध्यक्षता के तहत, भारत और सात अन्य देशों को शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news