पाकिस्तान में 1 दिन में कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले, 18 हजार से ज्यादा टोटल केस

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि महामारी से पिछले 24 घंटे में 47 लोगों की मौत हो गई.

पाकिस्तान में 1 दिन में कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले, 18 हजार से ज्यादा टोटल केस
फोटो साभार: PTI

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक दिन में सर्वाधिक 1,952 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ संक्रमण के मामले बढ़कर 18,770 हो गए हैं. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि महामारी से पिछले 24 घंटे में 47 लोगों की मौत हो गई और साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 432 तक पहुंच गई है. वहीं 4,715 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.

उसने कहा कि शुक्रवार को एक दिन में संक्रमण के रिकॉर्ड 1,952 नए मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने हालांकि कहा कि ये आंकडे चौंकाने वाले नहीं हैं क्योंकि संक्रमण के मामलों की जांच बढ़ाई गई है.

मंत्रालय ने आगे कहा कि पिछले 24 घंटे में 9,164 जांच परीक्षणों सहित देश में अब तक 1,93,859 जांच परीक्षण किए जा चुके हैं.

स्वास्थ्य मामलों के विशेष सहायक डॉक्टर जफर मिर्जा ने मीडिया को बताया कि पाकिस्तान जांच की अपनी क्षमता बढ़ा रहा है. देश में कोरोना वायरस नियंत्रण में है और इससे मरने वालों की दर भी कम है.

उन्होंने कहा,‘अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान में मृत्यु दर अब भी कम है और अगर हम पूरे विश्व के हालात देखें तो यह उनके मुकाबले बेहद कम है. अगर आप खुद अपना ध्यान रखते हैं तो यह तय है कि आप और आपका परिवार सुरक्षित रहेगा.’

ये भी पढ़ें- पाकिस्‍तान में MQM नेता अल्ताफ हुसैन ने कहा 'मेरी जान को खतरा है'

पाकिस्तान में संक्रमण के कुल 18,770 मामलों में पंजाब प्रांत में 6854, सिंध में 7102 खैबर पख्तूनख्वा में 2907, बलूचिस्तान में 1136, इस्लामाबाद में 365, गिलगित-बाल्तिस्तान में 340 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 66 मामले हैं.

इस बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने महामारी से नौकरी गंवाने वालों के लिए नकदी कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि पारदर्शिता बरतने के लिए वह खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं.

खान ने नकदी योजना एहसास की शुरुआत करते हुए कहा, ‘अब तक 81 अरब रुपये लोगों में बांटे जा चुके हैं. इस प्रक्रिया की मैं खुद निगरानी कर रहा हूं.’

ये भी पढ़ें- कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में आज फ्लाई पास्ट करेगी सेना, अस्पतालों पर बरसाए जाएंगे फूल

इस दौरान उन्होंने रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन के शीघ्र स्वस्थ होने और उनकी अच्छी सेहत की कामना की है. मिशुस्तिन हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे.

खान ने ट्वीट किया, ‘रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन के शीध्र स्वस्थ होने और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं. कोरोना वायरस साझा चुनौती है और इस चुनौती से निपटने में हम अपने रूसी मित्रों के साथ हैं.'

(इनपुट- भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.