क्रिसमस पर फीकी रहेगी चीन के बाजारों की चमक, सजावटी सामान बेचने पर लगी रोक
Advertisement

क्रिसमस पर फीकी रहेगी चीन के बाजारों की चमक, सजावटी सामान बेचने पर लगी रोक

चीन की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी चीन के हेबेई प्रांत स्थित लांगफांग के अर्बन मैनेजमेंट ब्यूरो ने रविवार को एक नोटिस जारी किया जिसके तहत सड़कों पर क्रिसमस ट्री बेचना मना है. 

फाइल फोटो

बीजिंग : चीन के उत्तरी हिस्से के एक शहर में क्रिसमस और सजावटी चीजों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है ताकि आगामी अवार्ड समारोह के लिए शहर को साफ-सुथरा रखा जाए. लांगफांग के प्राधिकारियों ने हालांकि स्पष्ट किया है कि यह कदम क्रिसमस को लक्ष्य करके नहीं उठाया गया है. 

आधिकारिक तौर पर नास्तिक देश चीन ने अपने लोगों को क्रिसमस का त्योहार नहीं मनाने की सलाह दी है और इसे पाश्चात्य संस्कृति बताया है, जिसका उसके युवाओं पर गलत प्रभाव है. ईसाई धर्म चीन में मान्यता प्राप्त पांच धर्मो में शुमार है. चीन की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी चीन के हेबेई प्रांत स्थित लांगफांग के अर्बन मैनेजमेंट ब्यूरो ने रविवार को एक नोटिस जारी किया जिसके तहत सड़कों पर क्रिसमस ट्री बेचना मना है. 

स्टोर में क्रिसमस की बिक्री को लेकर पोस्टर, बैनर और लाइट बॉक्स लगाने की अनुमति नहीं दी गई है. अवकाश मनाने या बिक्री बढ़ाने के लिए बाहरी प्रदर्शन पर भी रोक है. 
ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, शहर में फेरीवालों को क्रिसमस से संबंधित सामान जैसे सेब, सांता कॉस्ट्यूम और स्टॉकिंग्स या क्रिसमस ट्री बेचने से मना किया गया है. सभी ब्यूरो कर्मियों को 23 दिसंबर से क्रिसमस के दिन तक ड्यूटी पर रहकर क्रिसमस थीम को बढ़ावा देने की निगरानी करने को कहा गया है. 

(इनपुटः आईएएनएस)

Trending news