सड़कों पर उतरे गिलगिट बाल्टिस्तान के छात्र, पाकिस्तान सरकार के खिलाफ लगाए नारे

कराकोरम इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया है.

सड़कों पर उतरे गिलगिट बाल्टिस्तान के छात्र, पाकिस्तान सरकार के खिलाफ लगाए नारे
फोटो-ani

गिलगिट: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के गिलगिट बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) इलाके में छात्रों ने पाकिस्तान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. कराकोरम इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया है. छात्रों का आरोप है कि इमरान खान (Imran Khan) की सरकार उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित कर रही है. 

समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक, यूनिवर्सिटी छात्र यूनियन के एक नेता ने कहा कि पाकिस्तान युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है. सरकार चाहती है कि पाकिस्तान के लोग मानसिक तौर पर कमजोर हों. वह लोगों को गुलाम बनाना चाहती है. छात्र नेता ने कहा कि इमरान सरकार नेशनल स्टूडेंट फेडरेशन (NSF) को सरकार विरोधी तत्व करार देना चाहती है. आलम यह है कि विरोध प्रदर्शन में शामिल होने से छात्र डर रहे हैं.

वहीं, प्रदर्शन कर रहे एक अन्य छात्र ने कहा कि इस क्षेत्र में सिर्फ एक यूनिवर्सिटी है. शिक्षा के मामले में गिलगिट बाल्टिस्तान काफी पिछड़ा हुआ है. उसने मांग की कि यहां कम से कम एक मेडिकल और एक इंजीनियरिंग कॉलेज खोला जाए.   

आपको बता दें कि पाकिस्तान ऑक्यूपाइड कश्मीर (PoK) की आबादी 30 लाख से ज्यादा है और यहां सिर्फ एक यूनिवर्सिटी है. इस इकलौती यूनिवर्सिटी में भी प्रोफेसर्स की भारी कमी है. प्रदर्शनकारी छात्रों ने बताया कि रावलपिंडी और अन्य बड़े शहरों के कॉलेजों में यहां के छात्रों को आसानी से एडमीशन नहीं मिलता. ऐसी स्थिति में यहां के छात्रों को मजबूरन प्रोफेशनल कोर्सेस की जगह सामान्य कोर्स करना पड़ता है.