कश्मीर पर भारत को बदनाम करने के लिए जमात ने अमेरिका में चलाई मुहिम
Advertisement

कश्मीर पर भारत को बदनाम करने के लिए जमात ने अमेरिका में चलाई मुहिम

कश्मीर पर दुनिया भर में भारत को बदनाम करने के लिए जमात ए इस्लामी से जुड़े दो इस्लामिक संगठनों ने मुहिम चलाई थी जिसकी वजह से अमेरिकी कांग्रेस ने कश्मीर स्पेशल सेशन के जरिये सुनवाई की थी,

 कश्मीर पर भारत को बदनाम करने के लिए जमात ने अमेरिका में चलाई मुहिम

नई दिल्‍ली: कश्मीर पर दुनिया भर में भारत को बदनाम करने के लिए जमात ए इस्लामी से जुड़े दो इस्लामिक संगठनों ने मुहिम चलाई थी जिसकी वजह से अमेरिकी कांग्रेस ने कश्मीर स्पेशल सेशन के जरिये सुनवाई की थी. ज़ी न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद Islamic Circle of North America (ICNA)  और  Helping Hands for Relief and Development (HHRD) ने कश्मीर मुद्दे को अंतराष्ट्रीयकरण करने के लिए अमेरिका में कैंपेन चलाया था जिसके बाद यूएस कांग्रेस ने कश्मीर मुद्दे पर सुनवाई की थी.

जमात ए इस्लामी के आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन से लिंक होने के पुख्ता सबूत मिलने के बाद भारत सरकार ने इसे बैन कर आतंकी संगठनों की सूची में डाल दिया है.

पाकिस्तान में कोरोना ने मचाया कोहराम, शवों को दफनाने के लिए 80 एकड़ में बनाया नया कब्रिस्तान

ज़ी न्यूज के पास मौजूद दस्तावेज़ों के मुताबिक ICNA और HHRD ने अमेरिका में दूसरे इस्लामिक संगठनों की मदद से ‘स्टैंड विद कश्मीर’ नाम से मुहिम चलाई थी. इसके साथ अमेरिका में स्थित भारतीय दूतावास और कन्सूलेट्स के बाहर भारत के खिलाफ प्रदर्शन कराये थे, दोनों संगठनों ने ट्विटर के जरिये रेड डाट से जुड़ी तस्वीरें डाली थी जिसका मकसद कश्मीर में तैनात भारतीय सुरक्षा बलों को बदनाम करना था.

आरेन लिटविन ने द डेली वायर में  Islamist are Exploiting The Conflict in Kashmir नाम से लेख में कहा है कि, ’16 अगस्त के दिन यूएस काउंसिल आफ मुस्लिम आर्गेनाइजेशन (USCMO) और दूसरे इस्लामिक संगठनों ने वाशिंगटन डी.सी में कश्मीर पर भारतीय दूतावास के बाहर प्रदर्शन कराये, इन प्रदर्शनों में इस्लामिक ग्रुप ICNA , MAS, डार अल हिजरा औऱ तुर्की अमेरिकन नेशनल स्टीयरिंग केमटी (TASC) ने बड़ी भूमिका निभाई थी. विकीलिक्स के मुताबिक TASC सीधे सीधे टर्की सरकार से लिंक है.

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक अमेरिका और यूरोप में फैले कुछ इस्लामिक संगठनों की फंडिग पाकिस्तान सरकार करती है, पिछले कुछ सालों में इन संगठनों ने अमेरिका में अपने नेटवर्क को काफी मजबूत कर लिया है और यही वजह है कि अपने इसी प्रभाव का इस्तेमाल कर पिछले साल कश्मीर पर यूएस कांग्रेस के जरिये कश्मीर पर बहस कराई थी, दिसंबर महीने में अमेरिका के शिकागो में इस्लामिक संगठनों ने करीब 25 हजार लोगों के साथ एक कार्यक्रम कराया था जिसमें कश्मीर में मानवाधिकार हनन जैसे मुद्दों पर बहस कराई गई थी.

ICNA का जमात ए इस्लामी से संबध किसी से छुपा नहीं है, जमात ए इस्लामी के आतंकी संगठन हिजबुल से रिश्तों के चलते भारत सरकार ने इसे प्रतिबंधित संगठन घोषित कर इसे आतंकी संगठनों की सूची में डाल दिया है. अमेरिका में ICNA आये दिन कश्मीर पर भारत के खिलाफ एजेंडा चलाता है और इसके कार्यक्रमों में अलगावावादी और दूसरे भारत विरोधी लोगों को शामिल कराया जाता है.

 

Trending news