भारत सरकार के करतारपुर कॉरिडोर बनाने के फैसले पर अमेरिका के सिख समुदाय ने जताई खुशी

करतारपुर साहिब रावी नदी के नजदीक पाकिस्तान में स्थित है. यह भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से चार किलोमीटर दूर है.

भारत सरकार के करतारपुर कॉरिडोर बनाने के फैसले पर अमेरिका के सिख समुदाय ने जताई खुशी
फाइल फोटो

वॉशिंगटनः अमेरिका में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों ने भारत के सीमावर्ती जिले गुरदासपुर से पाकिस्तान के करतारपुर साहिब गुरुद्वारा तक धार्मिक गलियारा बनाने के भारत सरकार के फैसले का स्वागत किया है. सिख समुदाय लंबे समय से इस गलियारे की मांग करता रहा है. करतारपुर साहिब रावी नदी के नजदीक पाकिस्तान में स्थित है. यह भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से चार किलोमीटर दूर है. इसकी स्थापना सिख गुरू द्वारा 1522 में की गई थी. यहां पहले गुरुद्वारा, गुरुद्वारा करतारपुर साहिब का निर्माण किया गया थ. ऐसा माना जाता है कि यहां गुरू नानक देव का निधन हुआ था. 

करतारपुर कॉरिडोर : पाकिस्तान ने सुषमा को भेजा न्योता, विदेश मंत्री ने बताया कारण क्यों नहीं आ सकतीं

भारत और पाकिस्तान ने घोषणा की है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में गलियारा निर्माण का काम करेंगे. ‘सिख ऑफ अमेरिका’ के अध्यक्ष जसदीप सिंह ने कहा, ‘‘करतारपुर साहिब गलियारा बनाने और उसे खोले जाने का भारत सरकार का फैसला ऐतिहासिक है.' सिंह ने यह बात यहां दौरे पर आए विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह के साथ बैठक के दौरान कही.

पीएम मोदी का बड़ा बयान, हो सकता है करतापुर कॉरिडोर दोनों देशों के जन जन को जोड़ दे

बता दें सिखों के आदिगुरु गुरु नानक देव के 449 वें प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी भी शिरोमणि अकाली दल (SAD) के प्रमुख सुखबीर बादल के घर पहुंचे. यहां करतारपुर कॉरिडोर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 'किसने सोचा था कि बर्लिन की दीवार गिर सकती है. शायद गुरु नानक देव के आशीर्वाद से करतारपुर कॉरिडोर सिर्फ कॉरिडोर नहीं, बल्कि लोगों को जोड़ने का बहुत बड़ा कारण बन सकता है.'

प्रकाश पर्व पर भारतीयों लिए खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर, बिना वीजा के पाकिस्तान जा सकेंगे श्रद्धालु

पीएम मोदी ने कहा कि '1947 में जो हुआ सो हुआ. कुछ ऐसी बातें होती हैं जो सरकार और सेनाओं से जुड़ी होती हैं. ये रास्ते कब निकलेंगे यह समय बताएगा. लेकिन, जन-जन का जुड़ाव बहुत बड़ी ताकत होती है. जब बर्लिन की दीवार गिर सकती है तो करतारपुर कॉरिडोर भी जन-जन को जोड़ने का बहुत बड़ा कारण बन सकता है.' (इनपुटः भाषा से भी)