UN वॉचडॉग ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कह दी यह बड़ी बात
Advertisement

UN वॉचडॉग ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कह दी यह बड़ी बात

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को फिर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है. UN वॉचडॉग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के फ्रांस की घटना को लेकर दिए गए बयानों पर कड़ी आपत्ति जताते हुए फटकार लगाई है.

 

फाइल फोटो

इस्लामाबाद: फ्रांस (France) विवाद और ईशनिंदा पर अपने बयानों को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को एक बार फिर शर्मिंदा होना पड़ा है. UN वॉचडॉग ने इमरान के असहिष्णु विचारों पर आपत्ति जताते हुए यहां तक कह दिया है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में चुने जाने के लायक नहीं है.

  1. फ्रांस में टीचर की हत्या को पाकिस्तान ने बताया था सही
  2. फ्रांस के राष्ट्रपति के बयान पर भी जताई थी आपत्ति
  3. इमरान खान के बयानों पर UN वॉचडॉग ने जताई नाराजगी 

सबसे खराब है रिकॉर्ड

बता दें कि पाकिस्तान को हाल ही में यूएनएचआरसी में फिर से चुना गया था. हालांकि, यह बात अलग है कि उसका अपना मानवाधिकार रिकॉर्ड दुनिया में सबसे खराब है. करीब दो हफ्ते पहले एक फ्रांसीसी शिक्षक को कट्टरपंथी द्वारा केवल इसलिए मौत के घाट उतार दिया गया था, क्योंकि उसने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर विचार व्यक्त करते हुए पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाया था. 

पीएम मोदी आज वाराणसी को देंगे बड़ी सौगात, करेंगे इतने करोड़ की योजनाओं की शुरुआत

खोल दिया था मोर्चा
इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आतंकवाद को इस्लाम से जोड़ते हुए के बयान दिया था, जिसे लेकर पाकिस्तान सहित तमाम मुस्लिम देशों ने फ्रांस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. इमरान खान ने यह तर्क देते हुए पेरिस की घटना को उचित ठहराया था कि शिक्षक ने कार्टून दिखा कर ‘ईशनिंदा’ की थी. पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने खान को उद्धृत करते हुए कहा था, ‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में ईशनिंदा को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता’. 

आपकी उपस्थिति असहनीय
जेनेवा स्थित अधिकार समूह, जो वैश्विक निकाय का एकमात्र संयुक्त राष्ट्र मान्यता प्राप्त वॉचडॉग है, ने इसके लिए पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई है. उसने ट्विटर पर इमरान खान को निशाना बनाते हुए लिखा है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में आपकी उपस्थिति असहनीय है.

पाकिस्तान ने दिया जवाब
इस फटकार के जवाब में पाकिस्तान ने यूएन वॉचडॉग पर मुसलमानों के खिलाफ पूर्वाग्रह का आरोप लगाते हुए कहा है यह इजरायल समर्थक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) है. ट्विटर पर प्रधानमंत्री इमरान खान के डिजिटल मीडिया सलाहकार अर्सलान खालिद (Arslan Khalid) ने कहा कि इस एनजीओ का संयुक्त राष्ट्र से कोई लेना-देना नहीं है.

वीगर मुस्लिमों के शोषण का समर्थन
वॉचडॉग ने चीन में वीगर मुस्लिमों को लेकर पाकिस्तान की चुप्पी पर भी निशाना साधा. उसने कहा कि पाक सरकार वीगर मुस्लिमों के शोषण के खिलाफ आवाज उठाने से कतराती है. इसके बजाये पाकिस्तान चीन के शिनजियांग प्रांत में वीगर मुसलमानों का नरसंहार करने वाली चीनी सरकार का समर्थन करता है.

VIDEO

Trending news