कोविड-19 से निपटने के लिए US ने पाकिस्तान को दान किए 100 वेंटिलेटर्स

अमेरिका (US) ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने में मदद करने के लिए पाकिस्तान (Pakistan) को गुरुवार को 100 वेंटिलेटर मुहैया कराए हैं.  

कोविड-19 से निपटने के लिए US ने पाकिस्तान को दान किए 100 वेंटिलेटर्स

इस्लामाबाद: अमेरिका (US) ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने में मदद करने के लिए पाकिस्तान (Pakistan) को गुरुवार को 100 वेंटिलेटर मुहैया कराए हैं. 

पाकिस्तान में अब तक इस महामारी (coronavirus pandemic) से 2.77 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं करीब 6,000 लोगों की मौत हो चुकी है.

इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा, 'कोविड-19 से निपटने के लिए मिलकर काम करने' के प्रतीक के तौर पर 100 वेंटिलेटर पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को सौंपे गए हैं. 

ये भी पढ़ें: प्रियंका गांधी ने खाली किया लोधी एस्टेट स्थित सरकारी आवास, अब यहां होगा उनका आशियाना

बयान में बताया गया कि 'यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट' के जरिए मुहैया कराए गए ये वेंटिलेंटर ( ventilators) 28 जुलाई को इस्लामाबाद पहुंचे. अब इन्हें पाकिस्तान के अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा.

दूतावास ने कहा कि (अमेरिका के) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने (पाकिस्तान के) प्रधानमंत्री इमरान खान से महामारी से निपटने में पाकिस्तान की मदद करने और अतिरिक्त अत्यंत आवश्यक आपूर्ति मुहैया कराने का वादा किया था. इसी वादे के तहत ये वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं. 

इससे पहले भी 100 वेंटिलेटरों की पहली खेप तीन जुलाई को पाकिस्‍तान पहुंची थी और उन्हें पाकिस्तान के अस्पतालों एवं स्वास्थ्यसेवा सुविधाओं में पहुंचा दिया गया है.

दूतावास ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में अमेरिका और पाकिस्तान की साझेदारी कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने की पाकिस्तान की क्षमता को मजबूत कर रही है.

उसने कहा कि अमेरिका इस साझेदारी के तहत कोविड-19 से निपटने के लिए नया फंड भी उपलब्‍ध करा रहा है. इसके तहत 2.8 करोड़ डॉलर से अधिक की राशि मुहैया करा रहा है.

(इनपुट: भाषा)