एक बार फिर नजर आई भारत-चीन सेना के बीच दोस्ती, VIDEO जीत लेगा दिल
Advertisement

एक बार फिर नजर आई भारत-चीन सेना के बीच दोस्ती, VIDEO जीत लेगा दिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के रणनीतिक दिशानिर्देश में भारत और चीन ने 2018 में संयुक्त सैन्य अभ्यास बहाल किया.

भारत और चीन के बीच संबंध तब से बेहतर हुए हैं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकातें हुईं. (फोटो साभारः वीडियो ग्रैब, Twitter)

नई दिल्ली: 2017 में भारत और चीन के बीच डोकलाम में एक बड़ा सैन्य गतिरोध उत्पन्न हो गया था. इससे पहले भी भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच मिलनसार रवैये की खबरें आपको कम ही चर्चा में नजर आई होंगी. इन सबके बीच एक भारतीय सैनिक और चीनी सैनिक का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. यह वीडियो लोगों को दिल दीतने में भी कामयाब हो रहा है. दरअसल, इस छोटे से वीडियो में एक चीनी सैनिक भारतीय सैनिक को ताई ची (सॉफ्ट मार्शल आर्ट) के कुछ मूव्स सिखाने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है. 

 

 

73 दिनों तक डटी रही थीं डोकलाम पर दोनों देशों की सेनाएं
वीडियो में चीनी सैनिक भारतीय सैनिक को ताई ची के मूव्स कर दिखा रहा है. उसके साथ ही भारतीय सैनिक भी इसे दोहरा रहा है. बता दें कि वर्ष 2017 में भारत-चीन के द्विपक्षीय संबंधों में 60 अरब डालर वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपेक) के साथ ही डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं के 73 दिन तक आमने-सामने डटे रहने के चलते कड़वाहट आ गई थी. सीपेक 'बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव' (बीआरआई) का एक हिस्सा है जो चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. इसका उद्देश्य विदेश में चीन का प्रभाव बढ़ाना है.

चीन संबंधों को बेहतर करने के लिए हुआ तैयार
भारत और चीन के बीच संबंध तब से बेहतर हुए हैं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकातें हुईं. सीपेक और डोकलाम को लेकर गतिरोध ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को वुहान में शिखर बैठक में दोनों देशों के संबंधों में शांतिपूर्ण विकास की संभावना का पता लगाने के लिए प्रेरित किया. दोनों नेताओं के रणनीतिक दिशानिर्देश में भारत और चीन ने 2018 में संयुक्त सैन्य अभ्यास बहाल किया. यह दोनों देशों के बीच 18 महीने पहले डोकलाम में सैन्य गतिरोध के बाद पहला ऐसा अभ्यास था. 

क्या है ताई ची
ताई ची (सॉफ्ट मार्शल आर्ट) एक प्राचीन चीनी एक्सरसाइज है. यह शरीर के लचीलेपन और नियंत्रण पर केंद्रित है. बता दें कि ताई ची एक्सरसाइज के बारे में यह पहले भी साबित हो चुका है कि यह अधिक उम्र के लोगों के लिए गिर कर घायल होने के खतरे को कम करने में सहायक होने वाली एक प्रभावी एक्सरसाइज है. इसका प्रयोग स्वास्थ्य से जुड़े लाभ के साथ ही आध्यात्मिक लाभ के लिए भी किया जाता है. इसमें ध्यान केंद्रित करके सांसों पर नियंत्रण कर यह व्यायाम किया जाता है.

Trending news