पाकिस्तान: Lockdown में सरकारी गोदाम से 5 अरब रुपये से ज्यादा का गेहूं गायब

पाकिस्तान में गेहूं और आटे की भारी किल्लत हो गई और इनकी कीमत बेतहाशा बढ़ गई.

पाकिस्तान: Lockdown में सरकारी गोदाम से 5 अरब रुपये से ज्यादा का गेहूं गायब
इमरान खान (फाइल फोटो)

कराची: पाकिस्तान (Pakistan) के भ्रष्टाचार रोधी निकाय राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह सनसनीखेज खुलासा किया है कि सिंध प्रांत के सरकारी गोदामों से 5 अरब 35 करोड़ 50 लाख पाकिस्तानी रुपये की कीमत का 1 लाख 64 हजार 797 मीट्रिक टन गेहूं गायब मिला. पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक नैब ने सिंध के नौ जिलों में 15 अरब 85 करोड़ रुपये की कीमत के सरकारी गेहूं में हेरफेर और चोरी को पकड़ने के लिए नौ अलग-अलग जांच शुरू की थी.

जांच के तहत टीमों ने नौ जिलों में सरकारी गोदामों पर छापे मारे. छापे के दौरान पता चला कि सरकारी गोदामों से 5 अरब 35 करोड़ 50 लाख रुपये की कीमत का 1 लाख 64 हजार 797 मीट्रिक टन गेहूं गायब है.

नैब की रिपोर्ट में कहा गया है कि गेहूं गायब होने के मामले में खाद्य विभाग के संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी गलती मानते हुए 'प्ली बारगेन' के द्वारा 2 अरब 11 करोड़ 20 लाख रुपये वापस किए हैं.

नैब ने बताया कि जांच में पता चला कि सिंध के सक्खर, लरकाना और बेनजीराबाद संभागों के नौ जिलों से कराची भेजा गया 74 करोड़ 56 लाख 80 हजार रुपये की कीमत का 22 हजार मीट्रिक टन गेहूं कराची के गोदामों तक पहुंचा ही नहीं.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में 1 दिन में कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले, 18 हजार से ज्यादा टोटल केस

भ्रष्टाचार रोधी निकाय नैब ने कहा कि गेहूं के इस घपले और चोरी में खाद्य विभाग के अफसर और कई अन्य लोग शामिल पाए गए हैं. इनके खिलाफ चार मामले दर्ज कर लिए गए हैं और मामले भी दर्ज किए जाएंगे.

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले पाकिस्तान में गेहूं और आटे की भारी किल्लत हो गई थी और इनकी कीमत बेतहाशा बढ़ गई थी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.