कौन है आतंकियों का सरदार सैयद सलाहुद्दीन जिस पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने करवाया हमला

हाल ही में PoK में हिजबुल के आतंकियों से बातचीत के दौरान सलाउद्दीन ने ISI की खुलकर आलोचना की थी.

कौन है आतंकियों का सरदार सैयद सलाहुद्दीन जिस पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने करवाया हमला

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में हिजबुल सरगना सैयद सलाहुद्दीन (Sayeed Salahudeen) पर जानलेवा हमला हुआ है. इस हमले के बाद सलाहुद्दीन गंभीर रूप से घायल है. सलाहुद्दीन पर ये हमला पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में करवाया गया है. ये हमला 25 मई को करवाया गया था. हमले का शक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के ऊपर है.

कहा जा रहा है कि पिछले कई दिनों से ISI सलाहुद्दीन से नाराज थी जिसके चलते उसपर जानलेवा हमला करवाया गया. इस हमले का सीधा कनेक्शन ISI और सलाउद्दीन के बीच हालिया गतिरोध से है. हाल के दिनों में हिजबुल मुजाहिदीन को ISI का समर्थन नहीं मिल रहा था. हिजबुल के आतंकियों को प्रशिक्षण और हथियार उपलब्ध नहीं कराने की कई रिपोर्टें भी सामने आईं.

कश्मीर में हुआ जन्म
सैयद सलाहुद्दीन की आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का चीफ है. साथ ही यूनाइटेड जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है. सलाहुद्दीन का जन्म 18 फरवरी 1946 को जम्मू-कश्मीर के बडगाम में हुआ था. कॉलेज की पढ़ाई के बाद उसने आतंकवाद का रास्ता चुन लिया. कश्मीर छोड़कर सलाहुद्दीन ने पाकिस्तान में बेस बनाया. सलाहुद्दीन ने कई आतंकी घटनाओं का अंजाम दिया. पठानकोट एयरबेस आतंकी हमले में भी सलाहुद्दीन का हाथ था. अमेरिका ने सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया है.

ISI की खुलकर आलोचना
हाल ही में PoK में हिजबुल के आतंकियों से बातचीत के दौरान सलाउद्दीन ने ISI की खुलकर आलोचना की थी. PoK में सूत्रों का मानना है कि ISI ने सलाउद्दीन को सबक सिखाने और दूसरे आतंकियों को डराने के मकसद से उसपर हमले की योजना बनाई.