Breaking News
  • देश में आत्‍मनिर्भर भारत सप्‍ताह की शुरुआत
  • दूसरों की ताकत पर निर्भर नहीं रहना चाहिए: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
  • कश्‍मीर: शाह फैसल ने अपना दल छोड़ा, प्रशासिनक क्षेत्र में वापस लौटने की अटकलें

Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस से अब तक 106 की मौत, 4515 मामले आए सामने

सोमवार को 1,771 नए मामलों की पुष्टि हुई, 2,077 नए संदिग्ध मामले सामने आए और 26 मौतें हुईं, जिनमें से 24 हुबेई प्रांत में और एक-एक बीजिंग (Beijing) और हाइनान में हुई.

Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस से अब तक 106 की मौत, 4515 मामले आए सामने
फाइल फोटो

बीजिंग: चीन (China) में नोवेल कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है, वहीं 30 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में 4,515 मामलों की पुष्टि हुई है. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 976 मरीजों की स्थिति गंभीर बनी हुई है और सोमवार तक कुल 6,973 लोगों के वायरस से संक्रमित होने का संदेह था.

ठीक होने के बाद कुल 60 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. सोमवार को 1,771 नए मामलों की पुष्टि हुई, 2,077 नए संदिग्ध मामले सामने आए और 26 मौतें हुईं, जिनमें से 24 हुबेई प्रांत में और एक-एक बीजिंग (Beijing) और हाइनान में हुई.

कुल 47,833 करीबी संपर्को का पता चला. आयोग ने कहा कि उनमें से 914 को सोमवार को मेडिकल ऑब्जर्वेशन से छुट्टी दे दी गई, 44,132 अन्य अभी भी निगरानी में थे. फिलहाल, चीन में तिब्बत एकमात्र ऐसा प्रांत है, जहां कोरोनावायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. समाचार एजेंसी एफे ने क्षेत्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया कि इस बीच, जर्मनी में, बवेरिया राज्य के स्टारनबर्ग के एक व्यक्ति को कोरोनोवायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई. जो देश में पहला मामला है. अधिकारियों ने सोमवार शाम यह जानकारी दी.

बवेरियन हेल्थ एंड फूड सेफ्टी अथॉरिटी के अनुसार, मरीज की स्थिति फिलहाल ठीक है और आइसोलेशन में उस पर निगरानी रखी जा रही है. इसके अलावा सोमवार की रात, कंबोडिया के स्वास्थ्य मंत्री मैम बन हेंग ने देश में पहले कोरोनावायरस के मामले की पुस्टि की . 60 वर्षीय चीनी व्यक्ति में जिसने परिवार के तीन सदस्यों के साथ वुहान से सिहानूकविल की यात्रा की थी, वह इस बीमारी से ग्रस्त पाया गया.

रोगी की स्थिति सामान्य बताई जा रही है और डॉक्टर उसके परिवार के सदस्यों की निगरानी कर रहे हैं, जिनमें जिन्होंने के कोई संकेत नहीं दिखाए दिए हैं. श्रीलंका ने भी सोमवार रात को हुबेई की एक 43 वर्षीय चीनी महिला पर्यटक के इस रोग की चपेट में आने की पुष्टि की. स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी.

चीन, हांगकांग (Hongkong), ताइवान (Taiwan) और मकाऊ के बाहर थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, अमेरिका (US), जापान (Japan), मलेशिया (Malaysia), दक्षिण कोरिया, फ्रांस (France), वियतनाम, कनाडा (Canada), आइवरी कोस्ट और नेपाल में कोरोनावायरस के मामलों की पुष्टि हुई है. चीन के बाहर इस बीमारी से किसी की मौत नहीं हुई है. 

ये भी देखें:-