चीन से परेशान होकर Yahoo ने लिया बड़ा फैसला, कंपनी ने देश से समेटा कारोबार
Advertisement

चीन से परेशान होकर Yahoo ने लिया बड़ा फैसला, कंपनी ने देश से समेटा कारोबार

चीन ने हाल ही में पर्सनल इंफॉर्मेशन प्रोटेक्शन लॉ लागू किया है, जो यह निर्धारित करता है कि कंपनियां क्या सूचना जुटा सकती हैं और उन्हें किस तरह से स्टोर रखा जा सकता है. चीन के ऐसे नियमों से कंपनियां परेशान हैं.

फाइल फोटो.

हांगकांग: याहू इंक (Yahoo) ने मंगलवार को कहा कि उसने चीन (China) से अपना कारोबार समेट लिया है. उसने अपने इस कदम के लिए चीन में बढ़ती कारोबारी व कानूनी चुनौतियों का हवाला दिया है. चीनी अथॉरिटी देश में इंटरनेट सेंसरशिप सख्ती से लागू किये हुए है, जिसकी वजह से कंपनियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. 

  1. याहू ने चीन से अपना कारोबार समेटा
  2. चुनौतीपूर्ण माहौल का हवाला दिया
  3. पर्सनल इंफॉर्मेशन प्रोटेक्शन लॉ बना मुसीबत

कंपनियों को आ रहीं ये दिक्कतें

चीन में संचालित हो रही कंपनियों से राजनीतिक रूप से संवेदनशील व अनुपयुक्त सामग्री और शब्दों पर रोक लगाने की अपेक्षा की जाती है. कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘चीन में बढ़ती कारोबारी व कानूनी चुनौतियों के मद्देनजर याहू (Yahoo) की सभी सेवाएं एक नवंबर से चीन में उपलब्ध नहीं रहेंगी.’ कंपनी ने कहा, ‘वह अपने यूजर्स के अधिकारों और स्वतंत्र व खुले इंटरनेट के लिए प्रतिबद्ध है.’

यह भी पढ़ें: 'कहीं भाई को तो नहीं कर रही डेट?' DNA टेस्ट रिजल्ट देख लड़की के उड़े होश

चीन करता है ये मांग

चीन ने हाल ही में पर्सनल इंफॉर्मेशन प्रोटेक्शन लॉ लागू किया है, जो यह निर्धारित करता है कि कंपनियां क्या सूचना जुटा सकती हैं और उन्हें किस तरह से स्टोर रखा जा सकता है. चीन के कानून यह प्रावधान भी करते हैं कि देश में संचालित होने वाली कंपनियों को अधिकारियों के मांगने पर डेटा मुहैया कराना होगा, जो पश्चिमी देशों की कंपनियों का वहां संचालित होना मुश्किल करता है क्योंकि उन्हें चीन की मांगों को पूरा करने पर अपने देश में दबाव का सामना करना पड़ेगा.

LIVE TV

Trending news