ZEE Jankari: भारत के डर से पाक‍िस्‍तान कर रहा है लगातार गल‍त‍ियां

जब से भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के अड्डे पर हवाई हमले किए हैं, तब से पाकिस्तान, युद्ध के Standby Mode में है और ये अंदाज़ा लगा रहा है, कि भारत का अगला हमला कब होगा?

ZEE Jankari: भारत के डर से पाक‍िस्‍तान कर रहा है लगातार गल‍त‍ियां

इस वक्त पाकिस्तान में चारों तरफ भारत के खौफ वाले हवाई हमले हो रहे हैं. और आज की सबसे बड़ी ख़बर ये है कि पाकिस्तान में जैश ए मोहम्मद और मसूद अज़हर के खिलाफ एक बहुत बड़ी कार्रवाई हो सकती है. सूत्रों से हमें ऐसी जानकारी मिली है, कि अगले 24 घंटों के अंदर मसूद अज़हर को गिरफ्तार किया जा सकता है. पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को सलाह दी है कि मसूद अज़हर को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए. और इस विषय पर अंतिम फैसला इमरान ख़ान को लेना है. पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को जो सबूत सौंपे थे, उनमें मसूद अज़हर का नाम साफ-साफ शब्दों में लिखा हुआ था और भारत के सैन्य और कूटनीतिक दबाव की वजह से आज पाकिस्तान को मसूद अज़हर के भाई और उसके बेटे सहित 44 आतंकवादियों को preventive detention में भी लेना पड़ा है. हम इस पूरी ख़बर का विश्लेषण करेंगे. लेकिन उससे पहले ये समझना ज़रुरी है, कि ऐसा क्यों हो रहा है? आतंकवादियों को लेकर पाकिस्तान के दिल में अचानक इतनी नफरत कैसे पैदा हो गई? और क्या ऐसी कार्रवाई के पीछे किसी प्रकार का डर छिपा हुआ है?

इसे समझने के लिए आपको सबसे पहले एक मशहूर कथन पर ध्यान देना चाहिए. ये कथन इस प्रकार है- क़ामयाबी पाने का एक तरीका ये है कि आप सामने वाले को बैचैन होकर ये अंदाज़ा लगाने दीजिए कि आपका अगला कदम क्या होगा? जब से भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के अड्डे पर हवाई हमले किए हैं, तब से पाकिस्तान, युद्ध के Standby Mode में है और ये अंदाज़ा लगा रहा है, कि भारत का अगला हमला कब होगा? अटकलें लगाने वाली इसी दुविधा की वजह से पाकिस्तान लगातार गलतियां किए जा रहा है. आज भी उसने एक बहुत बड़ी ग़लती कर दी है.

पाकिस्तान की नौसेना ने आज एक Video और बयान जारी किया है. जिसके मुताबिक ये दावा किया गया है कि कल रात भारतीय नौसेना की एक Submarine, पाकिस्तान के समुद्री इलाके में घुस गई थी. और जैसे ही पाकिस्तान की नौसेना ने उस Submarine को Detect किया, उसे पाकिस्तानी समुद्री सीमा से पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया गया. लेकिन ये सरासर झूठ है. पाकिस्तान की नौसेना ने एक झूठा बयान जारी किया है, जिसमें उसने समुद्री सीमा के उल्लंघन का आरोप लगाकर खुद अपनी ही तारीफ़ की है.

पाकिस्तान की नौसेना ने अपने बयान में Specialised Skills शब्द का ज़िक्र किया. हम भी मानते हैं कि पाकिस्तानी नौसेना के पास Specialised Skills हैं. फर्क सिर्फ इतना है, कि वो अपने हुनर का इस्तेमाल, किसी Submarine को Detect करने के लिए नहीं, बल्कि Video की Editing के लिए करते हैं.

इसे समझने के लिए आप पाकिस्तान द्वारा जारी किए गए वीडियो के ऊपर के हिस्से को देखिए, जिसमें बाईं तरफ लिखा है, 4 मार्च 2019....और उसके नीचे कल रात 8 बजकर 35 मिनट और 12 सेकेंड का समय दिखाया गया है और नीचे की तरफ अंग्रेज़ी में लिखा है, Actual Footage Of Detected Indian Submarine...इस तस्वीर को देखकर किसी को भी यही लगेगा, कि ये तो कल की ही तस्वीर है. लेकिन ऐसा नहीं है.

क्योंकि, जिस तस्वीर को आधार बनाकर पाकिस्तान अपना एजेंडा चला रहा है. वो तस्वीर आज की नहीं, बल्कि 24 महीने पुरानी है. 18 नवंबर 2016 को भी पाकिस्तान के Media ने इसी Video का इस्तेमाल किया था. और भारत के खिलाफ झूठ फैलाया था. अब आप इन दोनों तस्वीरों को एक साथ देखिए. आपको सारी बात अपने आप समझ में आ जाएगी. पाकिस्तानी नौसेना ने जो तस्वीर आज जारी की है, उसमें सिर्फ तारीख और समय का ध्यान रखा गया है, जबकि 2016 की तस्वीर में समय और तारीख नहीं थी. हालांकि, इन दोनों ही तस्वीरों में एक समानता है कि दोनों में Actual Footage Of Detected Indian Submarine लिखा हुआ है. हालांकि, पाकिस्तान ने इसमें भी दुनिया का ध्यान भटकाने की कोशिश की है और अंग्रेज़ी में लिखे शब्दों को बड़ी चालाकी से Highlight करके, ऐसा साबित करने की कोशिश की है कि ये बिल्कुल नई तस्वीर है.

ये पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित एक Fake News है, जिसे भारतीय नौसेना ने भी Expose कर दिया है और स्पष्ट भाषा में पाकिस्तान को समझा दिया है कि भारतीय नौसेना ऐसी ग़लत जानकारियों और Propaganda पर ध्यान नहीं देती और पूरी निष्ठा से भारत की समुद्री सीमा की रखवाली करती है.
दिलचस्प बात ये है कि पाकिस्तान ने अपने बयान में सबसे पहले भारत की Submarine को लेकर झूठ फैलाया और बाद में इसी बयान में खुद को शांतिप्रिय साबित करने की कोशिश की. आप भी पाकिस्तान के इस बयान की भाषा देखिए.

पाकिस्तान ने कहा है कि भारत की Submarine अत्याधुनिक तकनीक से लैस थी, इसके बावजूद पाकिस्तान की नौसेना ने उसे पकड़ लिया. ये भारतीय नौसेना की हार है. पाकिस्तान की सरकार शांति चाहती है. इसी को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान की नौसेना ने भारत की Submarine पर हमला नहीं किया. ज़ाहिर है इस बयान में 'डर' की मात्रा काफी ज़्यादा है, क्योंकि, पुलवामा हमले के बाद भारत ने दुनिया भर में पाकिस्तान को एक ऐसी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है, जहां उसके पास सरेंडर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

27 फरवरी से पाकिस्तान ये भी दावा करता आया है, कि उसके फाइटर जेट्स ने भारत के एक सुखोई विमान को मार गिराया था. लेकिन भारतीय वायुसेना ने आज जानकारी दी है, कि पाकिस्तान का ये दावा सरासर झूठ है. 27 फरवरी को हुई कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के Mirage-2000, Sukhoi-30 और MiG-21 लड़ाकू विमान शामिल थे और जैसे ही भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के विमानों का पीछा करना शुरू किया, उन्हें भारत के Air Space से भागना पड़ा. इस दौरान ये देखा गया, कि पाकिस्तानी वायुसेना के पायलट्स F-16 में थे और उन्होंने AMRAAM मिसाइल लॉन्च की. जिसके टुकड़े भारत की सीमा के अंदर गिरे. हालांकि, इस दौरान भारत के सुखोई विमान ने F-16 के हमलों को नाकाम कर दिया. इस कार्रवाई में जितने भी सुखोई लड़ाकू विमान थे, वो सभी सुरक्षित वापस लौट आए थे. भारतीय वायुसेना ने स्पष्ट कर दिया है, कि ये पाकिस्तान का झूठ है और वो एक F-16 विमान को हुए नुकसान पर पर्दा डालना चाहता है.

भारत की सेना भी अलग-अलग मोर्चों पर पाकिस्तान की हर हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे रही है और ये जवाब गोली और बोली, दोनों से दिया जा रहा है. कल भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोहा ने पाकिस्तान पर ज़ुबानी Air Strike की थी.. और आज बारी थी, भारतीय नौसेना के प्रमुख, एडमिरल सुनील लांबा की. जिन्होंने इशारों-इशारों में कह दिया है, कि अगर किसी ने समुद्र के रास्ते ज़्यादा Adventure करने की कोशिश की, तो वो उसका आखिरी सफर भी हो सकता है.