• होम
  • बैक्टीरिया और वायरस का छल, पतंजलि का उनपे हल

लेख

बैक्टीरिया और वायरस का छल, पतंजलि का उनपे हल

बैक्टीरिया और वायरस का छल, पतंजलि का उनपे हल
By admin | Updated : May 16, 2022 , 10:32 am IST

आज कल के इस गतिमय और तनाव भरे जीवन की भाग-दौड़ में मनुष्य प्रदूषण, बैक्टीरिया, वायरस, कड़ी धूप आदि के चपेट में आ ही जाता है। इनकी वजह से त्वचा पर खुजलाहट, रूखापन, चिपचिपाहट, पसीने की वजह से शरीर से दुर्गन्ध आना, चेहरे पर पिम्पल्स, एक्ने और त्वचा तैलीय होना बहुत ही आम समस्याएं हैं, जिनसे हर इंसान परेशान है। इनके कारण व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कमजोर हो सकता है। यदि इन समस्याओं का वक़्त रहते इलाज न किया जाए, तो भविष्य में यह बड़ी बिमारियों में तब्दील हो सकते हैं।

इन तकलीफों से बचने के लिए आत्मगत स्वछता का अनुसरण करना बहुत ही महत्वपूर्ण और अनिवार्य है। दिन में दो बार स्नान करना, सार्वजनिक वस्तुओं को छूने के पश्चात हाथों को अच्छी तरह से धोना, शरीर को मॉइस्चराइज करना आदि का पालन करना चाहिए। कड़ी धूप के कारण त्वचा रूखी हो जाती है और असामयिक जरण की प्रक्रिया शुरू होने लगती है। हल्दी के तेल का इस्तेमाल करने से जरण की प्रक्रिया में रूकावट आती है। अजवाइन के सत की स्टीम लेने से चेहरे के एक्ने और पिंपल्स खत्म हो जाते हैं। पुदीना सत का सेवन करने से शरीर को अंदरूनी ठंडक प्राप्त होती है। कपूर सत त्वचा के रैशेस को मिटाने में बहुत प्रभावशाली साबित होती है। एलोवेरा की मदद से त्वचा को ठंडक पहुंचती है और धूप की कालिमा (सन बर्न) को कम करने में सहायता मिलती है। तुलसी का इस्तेमाल इन्फेक्शन्स से बचने के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह एंटी-बैक्टीरियल जड़ी बूटी है। इसी प्रकार, नीम भी इन्फेक्शन्स, वायरस और बैक्टीरिया से बचाव के लिए बहुत ही प्रभावशाली होता है। पाइन लकड़ी के तेल से श्वसन तंत्र के इन्फेक्शन्स को मिटाया जा सकता है।

उपर्युक्त सभी समस्याओं का इलाज प्राचीन काल से घरेलु नुस्खों द्वारा किया जाता आ रहा है। इन्ही घरेलु नुस्खों में प्राकृतिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। मनुष्य द्वारा निर्माण किये गए रासायनिक औषधियां अलाभकारी और महँगी होती हैं, परन्तु प्राकृतिक जड़ी बूटियों द्वारा बनाई गयी औषधियां सस्ती और पूर्णतः लाभकारी होती हैं। नैसर्गिक जड़ी बूटियों के इस्तेमाल से साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते।

ख़ुशकिस्मती से पतंजलि के GERMI X एंटीसेप्टिक साबुन और लिक्विड प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बनाये गए हैं। यह एंटीसेप्टिक साबुन और लिक्विड संशोधन पर आधारित (रिसर्च एंड एविडेंस बेस्ड) औषधि हैं, जो बैक्टीरिया, वायरस और इन्फेक्शन्स को मिटाती हैं।