Advertisement
photoDetails1hindi

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों ने की NPS की जगह पुरानी पेंशन स्कीम की मांग, सरकार ने दिया ये जवाब

7th Pay Commission: नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को लोकप्रिय बनाने के लिए सरकार ने कई सारे बदलाव किए. लेकिन ये पेंशन स्कीम उनके अपने ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) को लुभा नहीं रही है. 1 जनवरी 2004 के बाद ज्वाइन करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के एक वर्ग ने पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) को लागू करने की मांग की है. इन कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें मार्केट लिंक्ड नेशनल पेंशन सिस्टम की जगह पुरानी स्कीम वापस चाहिए. इन कर्मचारियों की मांग का आज वित्त मंत्रालय ने जवाब दिया है. 

पुराने पेंशन सिस्टम को लागू करने की मांग

1/5
पुराने पेंशन सिस्टम को लागू करने की मांग

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक जवाब में कहा गया है कि OPS के तुलनात्मक NPS स्कीम अच्छा रेट देगा. ऐसे में इन कर्मचारियों की मांग को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने अपना पक्ष साफ कर दिया है कि NPS को खत्म करना ऐसा हालात में संभव नहीं होगा. वित्त मंत्रालय ने अपने जवाब में कहा कि बढ़ते कोश, विवेकपूर्ण निवेश नियमों और हाल ही में NPS को लेकर उठाए गए फैसलों से उम्मीद है कि NPS पुरानी पेंशन स्कीम के बराबर ही साबित होगी. 

NPS-OPS की तुलना नहीं कर सकते

2/5
NPS-OPS की तुलना नहीं कर सकते

वित्त मंत्रालय ने कहा कि नेशनल पेंशन सिस्टम और पुरानी पेंशन स्कीम की तुलना नहीं की जा सकती. क्योंकि दोनों स्कीम की प्रकृति अलग है, उनका स्ट्रक्चर और फायदे अलग हैं. पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) भारत सरकार की योजना मानी जाती है, जबकि NPS एक योगदान वाली पेंशन स्कीम है जिसके बेनेफिट्स पहले से तय नहीं होते. 

NPS पर कई फैक्टर्स का असर

3/5
NPS पर कई फैक्टर्स का असर

NPS में पेंशन कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है. जैसे योगदान की राशि कितनी है, किस उम्र से निवेश कर रहे हैं, सब्सक्रिप्शन की अवधि क्या है, सब्सक्राइबर ने निवेश किस तरह का चुना है, कुल राशि का कितना हिस्सा पेंशन के लिए रखा गया है, एन्युटी ऑप्शन क्या चुना गया है. इसके अलावा भी कई फैक्टर्स हैं जिसका असर पेंशन पर पड़ता है. 

NPS की कमियों को दूर करने के लिए कई कदम उठाए

4/5
NPS की कमियों को दूर करने के लिए कई कदम उठाए

आपको बता दें कि NPS सब्सक्राइबर्स की चिंताओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने सचिवों की एक उच्च कमेटी का गठन भी किया है, ताकि NPS की कमियों को दूर किया जा सके. कमेटी के सुझावों के बाद सरकार ने NPS में सुधार के लिए कई कदम भी उठाए हैं. 

जनवरी 2004 से शुरू हुआ NPS

5/5
जनवरी 2004 से शुरू हुआ NPS

सरकार ने अपने वित्तीय बोझ को कम करने के लिए पुराने पेंशन सिस्टम की जगह नेशनल पेंशन सिस्टम की शुरुआत की. 1 जनवरी 2004 से केंद्रीय सेवा में आने सभी कर्मचारियों के लिए NPS सिस्टम लागू किया गया. पश्चिम बंगाल को छोड़कर बाकी राज्यों ने भी एनपीएस को अपना लिया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़