close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस राज्य में नहीं चल रहे हैं 10 रुपये के सिक्के, निजी बैंकों ने भी लेने से किया इनकार

यदि आप मणिपुर में किसी बस से यात्रा करना चाहते हैं या किसी किराने की दुकान में जाते हैं तो जरा बटुए में जितने भी 10 के सिक्के हैं उन्हें बाहर निकाल दीजिए.

आशु दास | May 17, 2019, 11:21 AM IST

क्योंकि मणिपुर की यात्रा के दौरान अगर आपने किसी बस वाले, ऑटो ड्राइवर को 10 का सिक्का दिया, तो हो सकता है कि आपको बाहर का रास्ता दिखा दिया जाए.

1/4

छोटे कारोबारी कर रहे आना-कानी

Small businessmen are coming

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से नियमित स्पष्टीकरण के बावजूद मणिपुर के लोग, खासकर छोटे कारोबारी 10 रुपए के सिक्के नहीं लेना चाहते. हालांकि कुछ लोग जानते हैं कि 10 रुपए का सिक्का चलन में है, लेकिन स्थानीय विक्रेताओं और दुकानदारों में अब भी इसकी वैधता को लेकर संदेह बना हुआ है.

2/4

निजी बैंक भी नहीं कर रहे स्वीकार

Private banks are not even accepting

सरकारी स्कूल में अध्यापक मांग्लेम्बी ने कहा कि अधिकतर किराना स्टोर 10 रुपए के सिक्के नहीं लेते. उनका कहना है कि निजी बैंक इसे स्वीकार नहीं करते. यहां एक स्थानीय बाजार में सब्जी विक्रेता पी पिशाक ने कहा कि उन्हें सटीक कारण नहीं पता लेकिन उनके साथियों ने उन्हें 10 रुपए के सिक्के स्वीकार नहीं करने को कहा है. 

3/4

आरबीआी ने दिया स्पष्टीकरण

Explanation given by RBI

आरबीआई की इम्फाल शाखा की महाप्रबंधक ने इस गलतफहमी को दूर करते हुए कहा, ‘‘14 डिजाइन में आने वाला 10 रुपए का सिक्का नकली नहीं है और इसे बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार किया जा सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘नोटबंदी के ढाई साल बाद भी लोग इसकी वैधता को लेकर संशय में हैं.’’

4/4

आरबीआई करेगा उचित कार्रवाई

RBI will take appropriate action

यह बताए जाने पर कि मणिपुर में कुछ बैंकों ने 10 रुपए के सिक्के कथित रूप से स्वीकार करने से इनकार कर दिया, तो उन्होंने कहा कि यदि आरबीआई के पास इस संबंध में शिकायत की गई है, तो उचित कार्रवाई की जाएगी.