Zee Rozgar Samachar

अमेरिका में ग्रीन कार्ड का इंतजार हो सकता है लंबा, 151 साल की वेटिंग का अनुमान

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Jun 17, 2018, 11:52 AM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

Interesting News for NRI readers

वाशिंगटन: दैनिक जागरण के चंडीगढ़ संस्करण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता से प्रकाशित खबर में दावा किया गया है कि अमेरिका में स्थायी रूप से बसने की चाहत रखने वाले उच्च डिग्रीधारी भारतीयों को एक थिंक टैंक के आकलन से झटका लग सकता है. खबर में बताया गया है कि ऐसे भारतीयों को ग्रीन कार्ड पाने के लिए एक-दो वर्ष नहीं बल्कि 150 से ज्यादा साल तक इंतजार करना पड़ सकता है. खबर के मुताबिक वाशिंगटन के थिंक टैंक 'केटो इंस्टीट्यूट' ने ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार की इस अवधि का यह अनुमान अपनी गणना के आधार पर लगाया है. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि उसका यह अनुमान यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआइएस) की ओर से हाल ही में जारी की गई आवेदकों की संख्या पर आधारित है. खबर के मुताबिक अमेरिकी थिंक टैंक ने साल 2017 में जारी किए गए ग्रीन कार्ड की संख्या को ध्यान में रखकर यह गणना की है. इस साल 20 अप्रैल तक 6,32,219 भारतीय प्रवासी और उनके जीवनसाथी और बच्चे ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं.

2/5

Interesting News for NRI readers

नगर (भरतपुर): दैनिक भास्कर के जयपुर संस्करण में छपी खबर में बताया गया है कि अलवर-मथुरा पैसेंजर ट्रेन से गिरकर दंपती की मौत के मामले में शनिवार को नया मोड़ आ गया. खबर के मुताबिक डीग निवासी दंपती की मौत गिरने से नहीं बल्कि सहयात्री द्वारा धक्का देने से हुई थी. खबर में बताया गया है कि पैसेंजर के डिब्बे में घटना के समय केवल 4 यात्री सफर कर रहे थे. डीग निवासी जग्गो और उसकी पत्नी खाना खाने बैठे तो पड़ोस में बैठे युवक ने उनसे अपने लिए भी रोटी मांगी. इस पर दंपती ने उसे 2 रोटियां दे दीं. युवक ने एक रोटी खाई और दूसरी बाहर फेंक दी. इस पर जग्गो और उसकी पत्नी ने विरोध जताया कि रोटी बाहर क्यों फेंकी, वापस दे देता. खबर के मुताबिक इसी बात को लेकर विवाद हुआ और युवक ने जग्गो को धक्का देकर ट्रेन से नीचे फेंक दिया. जब जग्गो की पत्नी शकुंतला ने हल्ला मचाया तो उसे भी धक्का देकर ट्रेन से गिरा दिया. खबर में आगे बताया गया है कि जब चौथे यात्री ने उस युवक का विरोध करना चाहा तो वह उससे भी उलझ लगया लेकिन चौथा यात्री इसलिए चुप बैठ गया क्योंकि वह शारीरिक रूप से कमजोर था. 

3/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: दैनिक भास्कर के रविवार के अंक में छपी एक खबर में दावा किया गया है कि देश में दवाएं 1500 फीसदी तक ज्यादा दामों में बेची जा रही हैं. खबर के मुताबिक यह खुलासा देश की सबसे बड़ी निजी दवा निर्माता कंपनी की रिपोर्ट में हुआ है. खबर में उस रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि यूरिन संबंधी बीमारी की 9 रुपए की दवा सिडनेफिल 149 रुपए में बेची जा रही है. वहीं हडि्डयों को मजबूत करने वाली 7 रुपए की दवा कैल्शियम कार्बोनेट 120 रुपए में, डायबिटीज की सात रुपए की दवा ग्लिमप्राइड 97 रुपए में, हृदय रोग में इस्तेमाल होने वाली 11 रुपए की एटोरवस्टेटिन दवा 131 रुपए में बेची जा रही है. खबर में बताया गया है कि दवाओं की यह सूची लंबी है. खबर के मुताबिक भास्कर ने जब इस दवा निर्माता कंपनी से बातचीत की तो पता चला कि उन्हीं की दवा अलग-अलग दवा कंपनियां अलग-अलग कीमतों पर बेचती हैं.

4/5

Interesting News for NRI readers

सूरत: दैनिक भास्कर के सूरत संस्करण में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में दावा किया गया है कि सूरत से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा का वर्षों पुराना सपना साकार हो गया है और जल्द ही सूरत एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट दुबई के शारजाह जाएगी. खबर के मुताबिक इसकी अनौपचारिक तारीख की भी घोषणा हो गई है. खबर में बताया गया है कि 16 अगस्त को पहली एअर इंडिया की फ्लाइट सूरत से शारजाह जाएगी. खबर में सूत्रों के हवाले बताया गया है कि फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन जाएगी जिसका अनौपचारिक शेड्यूल आ चुका है. खबर में आगे बताया गया है कि सूरत एयरपोर्ट से शारजाह के लिए फ्लाइट हर सप्ताह बुधवार, शुक्रवार और रविवार को जाएगी. फ्लाइट शारजाह से देर रात 2:05 बजे उड़ान भरेगी और सुबह 6:30 बजे सूरत पहुंच जाएगी. इधर, सूरत एयरपोर्ट से सुबह 7:30 बजे उड़ान भरेगी और सुबह 9 बजे शारजाह पहुंचेगी.

5/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: नवभारत टाइम्स ने अपने रविवार के अंक में रेप आरोपी दाती महराज और उनके भाइयों की तस्वीरें प्रमुखता के साथ छापी हैं. खबर में बताया गया है कि ये तस्वीरें रेप और कुकर्म के संगीन आरोपों में घिरे बाबा और उनके तीनों सगे भाई अशोक, अर्जुन व अनिल की हैं. खबर के मुताबिक 25 साल की पीड़िता ने अपनी कंप्लेंट में इन्हीं पर आरोप लगाया है जिसके बाद से शनिधाम के संस्थापक दाती महाराज की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. खबर में आगे बताया गया है कि उन पर पहले रेप व कुकर्म के आरोप और अब करोड़ों की ठगी का संगीन आरोप लग गया है. खबर में दावा किया गया है कि शुक्रवार से 'बाबा एंड ब्रदर्स' अंडरग्राउंड हो गए हैं. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि क्राइम ब्रांच को इत्तला मिली है कि बाबा सोमवार को पेश होंगे.