close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PICS: जश्न-ए-आजादी के दौरान चाइनीज मांझा बना कहर, 200 पक्षियों की हुई मौत

जिनका जैन पक्षी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा यह है कि इन तीन दिनों में करीब 200 पक्षियों की चाइनीज मांझे की चपेट में आने से मौत हो गई. 

नीरज गौड़ | Aug 16, 2019, 12:49 PM IST

जब देश 73 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा था. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित कर रहे थे. पूरा देश जश्न- ए- आज़ादी में डूबा था. तभी उस जश्न-ए-आज़ादी में बेजुबान पक्षियों की मौत हो रही थी क्योंकि राजधानी दिल्ली में जश्न के मौके पर पतंग उड़ाने वाले चाइनीज मांझा पक्षियों पर कहर बनकर टूट रहा था. पतंग उड़ाने वाले मांझे से कटकर करीब 200 पक्षियों की मौत हो गई और 500 पक्षी घायल हो गए. 

1/4

चाइनीज मांझा पक्षियों पर कहर बनकर टूटा

Independence Day, Independence Day India

दिल्ली के आसमान में उड़ रहे इन परिंदों पर चाइनीज मांझा कहर बनकर इस कदर टूटा है कि 13, 14 और 15 अगस्त को चाइनीज मांझे की चपेट में आने से करीब 500 पक्षी घायल हो गए. जिनका जैन पक्षी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा यह है कि इन तीन दिनों में करीब 200 पक्षियों की चाइनीज मांझे की चपेट में आने से मौत हो गई. 

 

2/4

जैन पक्षी अस्पताल में किया जा रहा है इन पक्षियों का इलाज

Independence Day, Independence Day India

अस्पताल में बेजुबान परिंदों का इलाज कर रहे दो डॉक्टरों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल 15 अगस्त के मौके पर चाइनीज मांझे का शिकार ज्यादा पक्षी हुए हैं. जिसमें तोता, मैना, कबूतर, चील, और दूसरे पक्षी शामिल हैं. ज्यादातर मामलों में इस बेजुबान पक्षियों की गर्दन और पंख मांझे की चपेट में आए. सैकड़ों ऐसे पक्षी भी हैं जो अब कभी खुले आसमान में उड़ भी नही पाएंगे. 

3/4

सुप्रीम कोर्ट ने लगाया हुआ है चाइनीज मांझे पर प्रतिबंध

Independence Day, Independence Day India

एक कबूतर का इलाज कराने आए एक शख्स ने हमें बताया कि ये कबूतर भी चाइनीज मांझे की चपेट में आया. जबकि सुप्रीम कोर्ट से चाइनीज मांझे पर पुरी तरह प्रतिबंध लगा हुआ है. 

4/4

15 अगस्त को ही 60 से अधिक पक्षी हुए घायल

Independence Day, Independence Day India

दिल्ली के इस इकलौता चैरिटी बर्ड्स अस्पताल के कर्ताधर्ता सुनील कुमार जैन के मुताबिक केवल 15 अगस्त के दिन ही करीब 60 से ज्यादा पक्षियों की चाइनीज मांझे की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई. दिल्ली के चांदनी चौक का चैरिटी बर्ड्स अस्पताल, 1913 में शुरू हुआ था. दिल्ली का इकलौता निशुल्क अस्पताल जहां हर नस्ल के पक्षियों का इलाज किया जाता है. जहां रोजाना करीब 70 से 80 पक्षियों को इलाज के लिए लाया जाता है पर चाइनीज मांझा इस बार भी इन पक्षियों पर कहर बनकर टूटा है और बाबजूद इसके खुलेआम नार्थ और सेंट्रल दिल्ली में चाइनीज मांझा बिक रहा है. जिस पर प्रशासन को जरुर सख्त कदम उठाना चाहिए.